सिर्फ रोटी नरम रखने में नहीं, दर्द में भी राहत देता है फॉइल पेपर

पहले के वक्त में लोग कपड़े या कागज में रोटी बांध कर काम या ऑफिस के लिए निकल जाते थे, लेकिन वक्त बदला, जमाना बदला और कपड़े की जगह अब फॉइल पेपर ने ले ली है, फॉइल पेपर एल्युमीनियम का बना होता है, जिसे हम रोटी लपेटने में करते हैं, लेकिन, क्या आपको पता है कि फॉइल पेपर दर्द भी ठीक करता है।

लंच पैक करने के लिये एल्युमीनियम फॉइल का प्रयोग तो हर घर में किया जाता है। जिस प्रकार एल्युमीनियम आपके खाने को ताजा और रोटियों को नरम रखता है उसी प्रकार आपकी सेहत के लिये भी ये फायदेमंद है।

हाल ही में हुए एक रिसर्च से पता चला है कि एल्युमीनियम फॉइल को दर्द वाली जगह पर लगाने पर दर्द ठीक हो जाता है। वैज्ञानिकों को एल्युमीनियम फॉइल को चिकित्सकीय गुणों से भरपूर बताया है।

यदि आपके शरीर के किसी भी अंग जैसे हाथ, पैर, गर्दन या ज्वाइंट में दर्द हो रहा है तो वहां पर एल्युमीनियम फॉइल को बांध लें। गठिया के इलाज में भी एल्युमीनियम को कारगार माना गया है।

ज्वाइंट पेन

एल्युमीनियम फॉइल में एंटी-इंफलेमेंटरी गुण होते हैं जो दर्द को ठीक करता है। दर्द वाली जगह पर एल्युमीनियम फॉइल को बैंडेज की तरह बांधने से ज्वाइंट पेन में लाभ मिलता है। इसे एक सप्ताह के अंतराल पर करना चाहिये।

जुकाम होने पर

जुकाम ठीक करने के लिये फॉइल पेपर को पैर पर लपेट लें। इसके लिए हर परत के बीच में एक कपड़े की और कागज की लेयर जरूर लगायें। इसे दो घंटे तक लपेटे रखें। इस उपाय को एक दिन में दो बार अवश्य दोहरायें।