अपनाये घरेलू नुस्खे वजन कम करने के लिए

प्रत्येक व्यक्ति यही चाहता है कि उसका वजन एक बेहतर स्थिति में हो लेकिन आज भी कई लोग वजन बढ़ने और घटने जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित है। लेकिन ग्रीन टी वजन घटाने में आपके शरीर की पूर्ण रूप से मदद करती है। आसानी से वजन घटाने के लिए एक बहुत ही आसान तरीका है। लेकिन अगर हम आपको बताए कि यह साबित करने के लिए कोई स्थापित अध्ययन है तो हम वास्तव में वजन कम करने में आपकी भरपूर मदद कर सकते हैं।

वजन घटाने के संबंध में हरी चाय के स्वास्थ्य लाभ पूर्ण रूप से है। हरे रंग की चाय की लोकप्रियता को हासिल करने वाला कारक जिस तरह से किसी के चयापचय पर काम करता है। इसमें ‘कैचिन’ एंटीऑक्सीडेंट और कैफीन है जो चयापचय को सुधारने में भरपूर मदद करता है।

ग्रीन टी आपके मेटाबोलिज्म में महत्वपूर्ण वृद्धि करता है। हरी चाय और कैफीन के इस संयोजन को वसा ऑक्सीकरण बढ़ाने के लिए कहा जाता है। इसका मूल रूप से मतलब यह है कि यह बढ़ी चयापचय द्वारा जली हुई कैलोरी की मात्रा में भरपूर मदद करता है। मेटा-विश्लेषण, जिसे कोचीन समीक्षा में प्रकाशित किया गया था, हरी चाय उन लोगों में वजन घटाने में काफी कमी लाती है जो अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं।

यह भी पढ़ें-

पपीते की चाय दिला सकती है गठिया से छुटकारा