हिचकी रोकने के लिए अपनाएं कुछ असरदार घरेलू उपाय

कभी-कभी हिचकी आना आम बात है। अक्सर हिचकी आती है और थोड़ी देर में रूक जाती है। लेकिन अगर हिचकी आए और रूके ही नहीं तो कैसा हो। यह स्थिति यकीनन काफी तकलीफ देह हो सकती है। पर अगर आप आसान लेकिन असरदार उपाय अपनाकर इस हिचकी से निजात पाना चाहते हैं तो आप यह लेख पढ़िए-

हिचकी को रोकने के लिए सांसों को रोकने का प्रयास करें। ऐसा करने से खून में कार्बन डाईऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है और जिसके कारण आपको बैचेनी होती है। अंततः आपकी हिचकी रूक जाती है। इसके लिए सबसे पहले गहरी सांस लें और जितनी देर हो सके सांसों को रोक कर रखें। फिर धीरे से सांस छोड़ें। जब तक हिचकी ना रूके इस प्रक्रिया को दोहराएं।

अगर आप घर में हैं तो अपनी किचन में मौजूद चीनी का इस्तेमाल करें। चीनी खाने से आपके वेगस नर्व उत्तेजित होते हैं और हिचकी रूक जाती है। चीनी को 5 मिनट तक मुंह में रखें जब तक वह पूरी तरह ना घुल जाए। फिर उस पानी को निगल जाएं। ऐसा करने से थोड़ी देर में हिचकी रूक जाएगी।

अगर आपके पास सिरका है तो उसका प्रयोग भी हिचकी रोकने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए 1 से 2 चम्मच सिरका को पानी में मिलाकर पीने से हिचकी की समस्या कम हो जाती है।

शायद आपको पता न हो लेकिन पीनट बटर हिचकी रोकने में मददगार है। जब पीनट बटर खाने की कोशिश करते हैं तो यह सांस लेने की प्रक्रिया में बाधा डालता है जो हिचकी को रोकने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच पीनट बटर को आप कुछ देर तक मुंह में रखें और फिर बिना चबाएं उसे निगल जाएं। इस प्रक्रिया को करने से हिचकी रूक जाती है।

शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल, तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे