अपनाये कुछ घरेलू उपाय और पैरों में जलन की गंभीर समस्या से पाएं निजात

कई बार हमारे पैरों में बहुत तेज जलन होने लगती है पर हम इसे विल्कुल नजर अंदाज कर देते है। पैरों में जलन होना एक बहुत गंभीर बीमारी भी हो सकती है। यह बीमारी महिलाओं में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है।

इस बीमारी को दूर करने के कई उपाय अंग्रेजी और आयुर्वेद दोनों में है। आज हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय बतायंगे जिससे आप इस गंभीर समस्या को दूर कर सकते है, तो आइये जानते है –

* लौकी के पेस्ट के द्वारा :-

लौकी कई बीमारियों में बहुत कारगर साबित हुई है। आमतौर हम लौकी का सेवन सब्जी में बहुत ज्यादा करते है पर इसका उपयोग हम पैरों की जलन दूर करने करने में भी अवश्य कर सकते है। लौकी के छोटे छोटे टुकड़े करके उनको तलवो पर रगड़ने से पैरों की जलन की गंभीर समस्या को दूर कर सकते है।

* चंदन पाउदर और गुलाब जल का उपयोग :-

आप तौर पर चन्दन का उपयोग सौंदर्यता को बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह पैरों की जलन को दूर करने के लिए भी लाभकारी होता है। चंदन के पाउडर में गुलाब जल मिलाकर एक पेस्ट तैयार करके और इस पेस्ट को पैरों की जलन वाली जगह पर लगाने से यह समस्या दूर हो जाती है। इसका उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है।

* नंगे पैर घास पर चलने से :-

घास पर नंगे पैर चलने से पैरों की जलन में बहुत जल्दी फायदा मिलता है। यह बहुत ही लाभदायक नुस्खा है। यह उपाय अपनाने से न सिर्फ पैरों की जलन दूर होती है बल्कि याददाश्त भी बहुत तेज होती है।

यह भी पढ़ें-

ऐसे पाएं मोटापे से निजात..