अपनाएं कुछ नुस्खे जिनसे मिलेगी फूड प्वाइजनिंग से राहत

वर्तमान समय में लोग खाना खाने में थोड़ा-सा भी परहेज नहीं करते हैं, जिसके कारण उन्हें तरह-तरह की बीमारियां लग जाती है, इन्हीं में से एक है फूड प्वाइजनिंग। फूड प्वाइजनिंग में दस्त, उल्टी, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी गंभीर समस्याएं होने लगती है। हैवी भोजन, स्ट्रीट फूज और ज्यादा मसालेदार भोजन फूड प्वाइजनिंग का महत्वपूर्ण कारण बन सकता है। वैसे तो यह कोई गंभीर बीमारी नहीं लेकिन फिर भी इससे राहत पाने के लिए आप दवाइयां ले लेते हैं। मगर कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या को अवश्य दूर कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिससे आपको फूड प्वाइजनिंग से राहत मिल जाएगी।

फूड प्वाइजनिंग के घरेलू उपचार

1. पीएं नींबू का रस
जब फूड प्वाइजनिंग की गंभीर समस्या होती है तब शरीर से पानी उल्टी और दस्त के रूप में बाहर निकल जाता है। ऐसे में आप एक गिलास पानी में आधा कटा हुआ नींबू का रस और थोड़ा-सा शहद मिलाकर पीएं। दिन में 3 बार इस पानी का सेवन फूड प्वाइजनिंग से राहत दिलाएगा।

2. सेब के सिरके का इस्तेमाल
एक गिलास में गर्म पानी में 2 चम्मच सेब का ​सिरका डालकर पीएं। इसे आप दिन में कम से कम 2 बार जरूर करें। सेब के सिरके में कई तरह के एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर से दूषित बैक्टीरिया को समाप्त करते हैं।

3. लाभकारी तुलसी
आयुर्वेदक औषधि तुलसी फूड प्वाइजनिंग में एक कारगर घरेलू उपचार है। फूड प्वाइजनिंग को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों से उसका रस निकालें। इसमें 1 चम्मच शहद में डालकर इसका सेवन कर लें। इसके अलावा आप पानी में तुलसी के रस को भी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

4. मेथी के दाने का पानी
फूड प्वाइजनिंग से राहत पाने के लिए 1 चम्मच मेथी दाने को ताजे मठ्ठे में मिलाकर पीएं। दिन में कम से कम 2 बार इसका सेवन आपकी इस प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

5. काली चाय का करें सेवन
इस समस्या को दूर करने के लिए काली चाय का सेवन भी अत्यधिक फायदेमंद होता है। दिन में 2 बार काली चाय का सेवन करें। आपको फूड प्वाइजनिंग से राहत मिल जाएगी। इसके अलावा पानी को आप जितना पी सकते हैं उतना पीएं।