ये 3 टिप्स अपनाए और पाएं खूबसूरत त्वचा

खूबसूरत त्वचा आपके सौंदर्य और जवां होने की निषानी है। इसलिए अपनी स्किन को धूप, धुल और प्रदूषण से बचाना बहुत जरूरी है। सिर्फ चेहरे की त्वचा ही नहीं बल्कि हाथों और षरीर के पूरे त्वचा की खूबसूरती बनाये रखना भी बेहद जरूरी है। अच्छी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे बहुत कारगर होते हैं, लेकिन इसके साथ ही अच्छी नींद, तनाव रहित जीवन, अच्छा खाना और ढेर सारा पानी पीना भी बहुत जरूरी है।

सुबह – सुबह दें चेहरे को ताजगी

सुबह-सुबह चेहरे को ताजगी भरी ट्रीटमेंट देने से चेहरे पर एक हेल्दी ग्लो आ जाता है और फिर पूरा दिन खुषनुमा बितता है। जिनकी त्वचा आयली है उन्हें सुबह-सुबह अपने चेहरे पर बर्फ के टुकड़ों से हल्के हाथों से मसाज करना चाहिए। इससे त्वचा में उर्जा का संचार होता है और आयल से भी छुटकारा मिलता है। जिनकी त्वचा सेंसेटिव है उन्हें बर्फ की जगह कच्चे दूध और खीरे का रस मिलाकर रूई की सहायता से चेहरे पर लगाना चाहिए। कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे ताजा पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी और त्वचा नर्म, मुलायम हो जाएगी।

हाथों पर लगाएं कॉफी

हाथों के स्किन की देखभाल भी बेहद जरूरी है। इसके लिए घर में उपयोग होने वाली कॉफी बेहद असरदार साबित हो सकती है। कॉफी में ऑलिव आयल या अपने पसंद का कोई भी मसाज ऑयल मिलाकर हाथों पर मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद हाथों को गुनगुने पानी से धो लें। कॉफी में स्क्रबिंग के गुण होने के कारण ये आपके हाथों से डेड स्किन हटाकर नई त्वचा के निर्माण में मदद करेगी और इससे आपके हाथ निखर और चमक उठेंगे। इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक से दो बार करें।

नहाने से पहले लगाएं प्राकृतिक स्क्रब

दो चम्मच कॉफी में एक चम्मच चीनी और चार चम्मच ऑलिव आयल मिलाकर नहाने से पहले पूरे शरीर में मालिश करें। इस मिश्रण को चर्बी वाली जगहों और पैरों व सूखी हुई त्वचा पर अच्छे से लगाएं। कुछ देर बाद नहा लें। इससे आपकी त्वचा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

यह भी पढ़ें-

अपनाए घरेलु और आसान उपाय और दूर करे चेहरे का कालापन