गले में खराश की समस्या को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

बारिश का मौसम आते ही हम कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते है। वायरल फैलने की सबसे बडी वजह बारिश के मौसम में अत्यधिक तेजी से फैलने वाले किटाणु होते है। ​इन किटाणुओं सम्पर्क में आने से हमें सर्दी, जुखाम और गले में खराश जैसी गंभीर समस्या हो जाती है। गले में खरास एक बार हो जाए तो जल्दी जाने का नाम ही नहीं लेती। ज्यादातर लोग इसके चपेट में कुछ ठंडा-गर्म खाने-पीने की वजह से आते है। लेकिन कई बार खराश इस कदर बढ़ जाती हैं कि गले में दर्द होने लगता हैं और हमें बोलने में भी बहुत दिक़्क़त होने लगती है। आज हम आपको कुछ आसान तरीका बता रहे है जिसके द्वारा आप अपने गले की तकलीफ से कुछ ही समय में छुटकारा पा सकते है।

गले की खराश होने पर नमक के पानी का बहुत फायदेमंद माना जाता है। जब भी आपको गले में खराश की शिकायत हो नमक के पानी से गरारा करें। गर्म पानी से दिन में करीबन 2 से 3 बार ऐसा करने से आपकी यह गंभीर समस्या दूर हो जाएगी। वहीं शहद भी गले की खराश, सूजन और दर्द की गंभीर समस्या दूर करने में कारगार माना गया है, इसके लिए अगर आप हर रोज एक चम्मच शहद का सेवन करें तो आपका गले का खराश कुछ ही दिनों में सही हो जाएगा।

वहीं इसमें पुदीने का सेवन भी बहुत अच्छा और लाभदायक माना गया है। इसके लिए आप पुदीनें की ताजा पत्तियों को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करें। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि पुदीने में एंट्रीइफ्लेमेंटरी और एंटीबायोटिक होता हैं जो गले की खराश दूर करने में मदद करता है।