अपनाये ये आसान घरेलू उपाय अगर आपके दांतों से आता है ब्लड

जब आप कोई फल खातें है या ब्रश करतें है तो अचानक आपके दांतों से खून आनें लगता है। यह रक्तस्राव मसूड़ों की गंभीर समस्या के कारण हो सकता है। रक्तस्राव मसूड़ों को एक गोंद रोग के संकेतों में से एक हो सकता है, इसलिए केवल दांतों की देखभाल से ही कुछ नहीं होता आपको अपने मसुड़ों की देखभाल भी करनी जरूरी है। यहां हम कुछ ऐसे ही घरेलू उपचार है जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं-

नमक पानी से कुल्ला-
नमक में रोग विराधी और एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जो सूजन और लड़ाकू संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। आपको केवल गर्म पानी और कुछ नमक की जरूरत है। दोनों को मिलाएं और इससें अच्छी तरह से कुल्ला करें। दिन में कम से कम दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

शहद-
अपनी उंगलियों पर कुछ शहद लें और धीरे-धीरे अपने मसूड़ों पर मालिश करें। शहद में एंटी-बैक्टीरिया और रोग विराधी गुण होते हैं जो रक्तस्राव के जनक बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। इसके लिए नियमित रूप से अपने मसूड़ों पर शहद लगायें।

लाल रंग की खट्टी बेरी का रस-
क्रैनबेरी में फेनोलिक एसिड और एंथोकाइनिन होते हैं, जो एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपके दांतों और मसूड़ों को हानिकारक बैक्टीरिया से दूर रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें-

करी पत्ता के इन फायदों से अनजान होंगे आप