अपनाये ये आसान घरेलू उपाय अगर आप है एड़ियों के फटने से परेशान

जब लोग आपको निहारते हैं तो वे सिर्फ आपका चेहरा ही नहीं देखते बल्कि ऊपर से नीचे तक आपको पूरा देखते हैं । तो अगर आप प्रेजेंटेबल दिखना चाहती हैं या चाहते हैं तो एड़ियों को छुपायें नहीं बल्कि उनकी पूरी केयर करें । कुछ लोगों को सर्दियों में यह गंभीर समस्या होती है जबकि कुछ लोग पूरे साल एड़ियों के फटने से बहुत परेशान होते हैं। शुरुआत में फटी एड़ियों से हो सकता है आपको कोई परेशानी न हो पर जैसे जैसे समय गुज़रता जाता है इनमे बहुत दर्द होने लगता है। लेकिन शुरुआत में ही थोड़ी सी सावधानी से इस परेशानी से अवश्य बचा जा सकता है।

सर्दियां आते ही एड़ियां फटनी जल्द स्टार्ट हो जाती हैं। कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आपकी एड़ियां फिर से मुलायम हो सकती हैं। गुलाब जल, ग्लिसरीन, मोम, नारियल, शहद, केला आदि एड़ियों की त्वचा को ठीक करने का काम करते हैं।

फटी हुई एड़ियों से बचाव के घरेलू उपाय

गुलाब जल व ग्लिसरीन :-
ग्लिसरीन और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर उसमें एड़ी भिगोएं। ग्लिसरीन और गुलाब जल से फटी एड़ियों को फौरन राहत मिलेगी। इसमें नींबू और नमक भी मिला सकते हैं। इससे एड़ी में काले धब्बे साफ हो जाएंगे। इस घोल में अपनी एड़ी को 20 मिनट तक रखें। इससे त्वचा का कठोर हिस्सा कोमल होता है। इस घोल का इस्तेमाल कुछ दिनों तक रोज जारी रखें।

शहद :-
शहद प्राकृतिक रूप से त्वचा को नमी प्रदान करता है। शहद में ऐंटी-बैक्टीरिअल तत्व भी पाए जाते हैं। फटी एड़ियों के इलाज में शहद बेहत ताकतवर नुस्खा है। एक बाल्टी गर्म पानी में आधा कप शहद मिलाएं। इसमे अपनी एड़ी को करीब 20 मिनट तक रखें। उसके बाद एड़ियों को धोकर किसी क्रीम से मसाज कर लें। इससे आपकी एड़ियां नर्म होंगी और फटी हुई एड़ियां कुछ दिनों में ठीक होने लगेंगी।

हल्दी, तुलसी और कपूर को बराबर मात्रा में लेकर एलोवेरा के जेल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें।
इस पेस्ट को एड़ियों पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और उसके बाद गर्म पानी से धो लें। सुखाकर इनमे मॉइस्चराइजर लोशन लगायें। आप एलोवेरा जेल अकेले भी एड़ियों पर लगा सकती है।

वैसलीन व बोरिक पावडर :-
डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर बहुत अच्छी तरह मिला लें और इसे फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

आप घर पर भी फुटवियर पहनकर रहें ऐसा करने से पैर की त्‍वचा सुरक्षित रहेगी और वह धूल के सम्‍पर्क में नहीं आएगी|

एड़ी फटना, गर्म पानी में बेकिंग सोड़ा मिलाकर एड़ियों को इसमें डुबो कर रखें, और रगड़ कर विल्कुल साफ़ करें।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है तुतलाने और हकलाने की समस्या से परेशान