चेहरे के काले निशानो से बचने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे

अगर आपकी त्वचा पर मुँहासे और काले निशान हो रहे है तो आप घर बैठे इसका आसानी से उपचार कर सकते है। आमतौर पर नाक पर होने वाले छोटे काले धब्बों से छुटकारा पाना अत्यधिक आसान नहीं होता है। यह गंदगी और मृत त्वचा कोशिकाओं के संचय के कारण बाल कूप के साथ त्वचा मे जाम होकर काले निशान बनाते हैं। ऐसे कई सारे कारण मौजूद हैं जो ब्लैकहेड त्वचा की देखभाल और सौंदर्य प्रसाधनों का अत्यधिक उपयोग से शरीर में हार्मोनल परिवर्तन और तनाव आदि का मुख्य कारण बन जाते है। आइये आपको चेहरे के काले निशानो से छुटकारा पाने के घरेलु उपचार बताते है:-

सोडे के साथ आटा मिलाकर

बेकिंग सोडा में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण अत्यधिक मात्रा में मौजूद होते हैं और यह एक उत्कृष्ट त्वचा का अच्छा बनाने के रूप में भी पूर्ण्तः कार्य करता है। इसको चेहरे पर लगाने के लिए आप बेकिंग सोडा की 1 बड़ा चम्मच और आटे का एक बड़ा चम्मच लें और पानी में अच्छी तरह पेस्ट बना लें। फिर जहां आपके काले निशान हो रहे हो वहां धीरे-धीरे मालिश करें। कुछ मिनट सूखने के बाद इसे गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।

दालचीनी नींबू का रस मिलाकर लगाऐं

आपको बता दे की दालचीनी में बहुत ही अद्भुत जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए जानी जाती है। दालचीनी पाउडर के दो चम्मच लें, और एक चम्मच नींबू का रस लें और पानी मे अच्छी तरह पेस्ट बना लें। फिर धीरे-धीरे अपनी त्वचा पर लगायें । लगाने के बाद इसे 15 मिनट तक रहने दें। और सुखने के बाद इसे गुनगुने पानी से अच्छी तरह साफ कर लें।

अंडे का सफेद हिस्सा लगायें

आपको बता दे की अंडे का सफेद हिस्सा त्वचा के छिद्रों को भरने और उनके अन्दर जमी गंदगी को हटाने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन आकर्षण की तरह काम करता है। इसलिए इसे आमतौर पर फेस पैक के रूप में उपयोग किया जाता है। आप एक अंडा ले और उसके सफेद हिस्से को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगा लें। फिर इसे पूरी तरह सूखने के बाद अपनी त्वचा को अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया आपको तकरीबन 2 सप्ताह तक एक दिन छोड़कर एक दिन करनी है।