अपनाये ये आसान घरेलू उपाय सर्दी और जुकाम से छुटकारा पाने के लिए

सामान्यतः मौसम परिवर्तन के साथ ही हमें गंभीर बीमारी घेर लेती है। जब हम इन वायरल रोग की चपेट में आते हैं तो सर्दी, खांसी, जुकाम से पूर्ण्तः पीडि़त हो जाते हैं। बच्‍चों में यह परेशानी हमेसा देखी जाती है।

बदलते मौसम के साथ वायरल फीवर अधिक लोगों को होता है। जुकाम के समय ना केवल सांस लेने में बहुत परेशानी होती है, एलर्जी भी होती है। आइये आपको कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे बताते हैं जिससे नाक बहना भी बंद हो जाएगा और जुकाम से भी पूर्ण्तः राहत मिलेगी।

पीपरमेंट का तेल

तीन बूंद पीपरमेंट का तेल लेकर इसमें पांच बूंदें लैवेंडर का तेल अच्छी तरह मिला लीजिये। इसके बाद इस मिश्रण को छाती, गला व नाक पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। इसे दिन में दो से तीन बार करने पर जुकाम में पूर्ण्तः राहत मिलेगी। इस तेल में मिंथोल मौजूद होता है जो कि सीने की तकलीफ को कम करता है।

पानी में नमक मिलाकर

पानी में नमक मिलाकर लेने से भी सर्दी में पूरी तरह राहत मिलती है। दो कप गर्म पानी में दो चम्‍मच नमक मिलाकर सुरक्षित रख लें। अब इसे बूंद-बूंद नाक में डालने से आपको बहुत आराम मिलेगा। ऐसा करने से कफ एवं बलगम में पूरी तरह राहत मिलेगी।

भाप लेने से फायदा

सर्दी जुकाम से बचने के लिए पानी की भाप लेना भी एक बहुत ही कारगर तरीका है। एक कटोरे में गर्म पानी भरकर रखें और उस पानी की भाप लेना शुरू करें। यह क्रम कम से कम दस मिनट तक दोहराते हरें। ऐसा करने से आपके शरीर को अत्यधिक गर्माहट मिलेगी और कफ से भी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए नमक वाला पानी बहुत फायदेमंद है, जानिये कैसे