सर्दी-खांसी से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे

भीषण सर्दी के मौसम में सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, सिर दर्द और पेट इंफैक्शन की गंभीर समस्या अब पूरी तरह आम सुनने को मिलती है। इन परेशानियों से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का बखूबी सेवन करते है लेकिन कुछ आसान घरेलू तरीकों से आप इन गंभीर समस्याओं को शरीर से पूरी तरह दूर रख सकते है। आपको बता दे की आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर इन चीजों के सेवन से आप खुद को और परिवार को पूरी तरह स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा इन चीजों का सेवन कैंसर से लेकर डायबिटीज जैसी गंभीर समस्याओं को भी दूर करता है। तो आइए जानते है कुछ ऐसे आसान और घरेलू नुस्खें जिससे आप कई तरह की गंभीर परेशानियों से पूरी तरह बच सकते है।

1. हल्दी
पूरी तरह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी को खाना बनाते समय अवश्य इस्तेमाल करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले नट्स और हल्दी वाला दूध पीने से भी आप कई गंभीर बीमारियों से भी पूरी तरह बच सकते है।

2. चिया के बीज
चिया के बीज को रात में बादाम वाले दूध में पूरी तरह भिगो दें और सुबह उठकर इसका सेवन जरूर करें। इससे आप कब्ज, डायबिटीज, कैंसर, मोटापा और दिल की गंभीर बीमारियों से पूरी तरह बचे रहते है।

3. शहद
रात्रि को सोने से पहले शहद की कुछ बूंदों का अवश्य सेवन करें। इसके अलावा अदरक, नींबू का रस और शहद को पूरी तरह मिक्स करके रोजाना पीने से आपका इम्यून सिस्टम पूरी तरह बूस्ट होता है, जिससे आप फ्लू और इंफेक्शन जैसी गंभीर समस्याओं से बचे रहते है।

4. मक्का रुट
1-2 टीस्पून इसका प्रतिदिन सेवन आपको सर्दी खांसी से लेकर फ्लू की समस्या से बचाता है। आप रोजाना इसे बने केप्सूल के सेवन से भी बीमारी को पूरी तरह दूर रख सकते है।

यह भी पढ़ें: