खांसी से छुटकारा पाने के लिए अपनये ये आसान घरेलू नुस्खे

मौसम में बहुत अधिक बदलाव होने के कारण खांसी होना एक बहुत ही आम समस्या है। लोग कई बार खांसी से इतने अधिक परेशान हो जाते है कि वे कई दवाइयों का सेवन करते है लेकिन फिर भी उनको खांसी में कतई आराम नहीं मिलता। लेकिन अगर आपके खांसी की समस्या तकरीबन 2 हफ्तों तक लगातार बनी रहे तो ऐसे में आपके लिए बहुत बड़ी गंभीर समस्या खड़ी हो सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप इस गंभीर समस्या से पूरी तरह छूटकारा पा सकते है। और ये वे नुस्खें है जिनका इस्तेमाल हमारे बुजुर्ग भी सदियों से करते आ रहे है। आइए जानते है उन नुस्खों के बारे में ….

(1) घी और काली मिर्च :-

काली मिर्च का सेवन करना हमारे सेहत के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। अगर आप खांसी की गंभीर समस्या से परेशान है तो आप घी और काली मिर्च का इस्तेमाल अवश्य कर सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए आप गाय के दूध से बना घी और उसमें काली मिर्च डालकर हल्की आंच पर पूरी तरह गर्म करें। फिर इसमें पीसी हुई मिश्री मिलाएं और उसमें से काली मिर्च निकालकर खा लें। इस खुराक को 2-3 दिन लगातार खाने से आपको खांसी में बहुत जल्द ही आराम मिलेगा।

(2) सोंठ और दूध :-

अगर आप भी खांसी की गंभीर समस्या से बहुत जल्द छूटकारा पाना चाहते है तो सोंठ को दूध में डालकर उबाल लें और फिर शाम को सोते समय इस दूध को पीएं। इसका कुछ दिनों तक लगातार सेवन करें। इससे आपकी खांसी जड़ से पूरी तरह खत्म हो जाएगी। खांसी को दूर भगाने का यह बहुत ही कारगर नुस्खा है।

(3) शहद और किशमिश :-

शहद और किशमिश का इस्तेमाल कई कामों में किया जाता है। लेकिन शहद और किशमिश में मिनक्के को मिलाकर खाने से भी खांसी में काफी आराम मिलता है। खांसी से छूटकारा पाने का यह बहुत ही आसान व कारगर नुस्खा माना जाता है।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!