सांवलेपन से छुटकारा पाने के लिए लड़के अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

आप भी अगर पूरी तरह गोरा रंग चाहते हैं तो आप मार्केट की ओर रुख न करके अपनी किचन की ओर करें। आपकी किचन में कई सारे ऐसे उपाय मौजूद है। जिन्हें अपनाकर आप बहुत ही आसानी से गोरा रंग पा सकते है। जानिए इन फेस पैक के बारें में।

महिलाओं की तुलना में पुरुषों की त्वचा में बहुत अधिक कोलेजन और इलास्टिन होता है, जिससे उनकी त्वचा मोटी और मजबूत होती है। यही कारण है कि उम्र बढ़ने के निशान महिलाओं की तुलना में पुरुषों के चेहरे पर बहुत ही देर से नजर आते हैं। लड़के लड़कियों की तरह अपनी स्किन पर बहुत अधिक ध्यान नहीं दे पाते है। जिसके कारण उनकी स्किन का रंग पूरी तरह काला पड़ जाता है। साथ ही लुक भी खराब हो जाता है।

बादाम, चंदन, हल्दी का फेसपैक

रात को थोड़े बादाम को पानी में भिगो दें। दूसरे दिन बादाम, चंदन, हल्दी और नीम का पत्तियां डालकर बहुत ही अच्छे से गाइंड कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो आप दूध का उपयोग करें। इसके आपके चेहरे पर ग्लो इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में कम से कम तकरीबन 15 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर बहुत ग्लो आएगा।

जैतनू का तेल और आर्गन तेल

इस तेल से धीरे-धीरे अपने चेहरे की अच्छी तरह मालिश करें। इससे आपके चेहरे पर बहुत निखार आएगा। इसके साथ ही चेहरा हेल्दी और ग्लो करेगा।

बेसन और दही का फेस पैक

बेसन और दही को मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपकी स्किन तुंरत बहुत साफ होगी। इसके साथ ही एक ग्लो भी आएंगा। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन और 3 चम्मच दही डालकर बहुत ही अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में लगा लें। सुख जाने के बाद साफ पानी से धो लें।

एलोवेरा

एलोवेरा जेल एंटी ऑक्सीडेंट का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है जो स्किन को ठीक रखता है। साथ ही मॉश्चराइज भी करता है।

हल्दी और दूध

एक बाउल में थोड़ा सा दूध लें और उसमें चुटकीभर हल्दी डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे और गर्दन में ठीक ढंग से लगा लें। कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।