अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए

वर्तमान समय में सिर में दर्द होना बहुत ही आम बात हो गई है। आज के समय मे लोगों की जीवन शैली ही ऐसी है कि किसी को अपने लिए टाइम ही नहीं मिलता। चश्मा लगाना, भूखे रहना,​नींद पूरी न होना,घंटों एक जगह पर बैठकर काम करना और धूप में ​घूमना सिरदर्द होने का प्रमुख कारण र्है। सिरदर्द का होना बहुत ही आम है पर कभी कभी ये इतनी तेज होता है कि हमे दवाईयों का सहारा लेना पडता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान देह होता है। आज ​हम आपको सिरदर्द को दूर करने के आसान टिप्स दे रहे है। तो आइए डालते है एक नजर….

लौंग
लौंग को शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है यह हर घर मे बडी आसानी से मिल जाता है। सिरदर्द को दूर करने के लिए लौंग के कुछ दानों को तवे पर गर्म करे और इसे एक रूमाल में बांध दे। फिर कुछ कुछ देर में इसे पूर्ण्तः सूंघते रहे।

पुदीना
पुदीना हमारे शरीर के लिए बहुत लाभप्रद होता है। इसमें कई तरह के गुण होते हैं जो शरीर से जुडी बड़ी-बड़ी तकलीफों को पूरी तरह दूर कर सकता है। सिर के दर्द को दूर करने के लिए इसकी पत्तियों का रस निकालकर अपने सिर पर लगाऐ तो आपको जल्द ही सिर दर्द में आराम मिलेगा।

तुलसी
तुलसी को घर के लिए बहुत शुभ माना जाता है इसकी पत्तियों को लेकर चाय में डालकर चाय का सेवन करे तो शरीर को बहुत फायदा होगा और इन पत्तियों को पानी में डालकर उबालकर उस पानी का सेवन करे। जल्द ही सिर दर्द दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय पैरों की जलन से छुटकारा पाने के लिए