जोड़ो के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू उपाय

गर्म दूध के साथ गुड का सेवन सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। आप यह जानकर बहुत हैरान हो जाएगे कि इन दोनो के मिलाकर पीना सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को पूरी तरह ठीक कर देता है। इस नुस्खे का इस्तेमाल हमारे पूर्वज भी करते थे।

अगर आप दूध और गुड़ को मिलाकर एक साथ इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ हो सकते हैं। इसे नियमित रूप से पीने से मासिकधर्म दर्द, घुटनों के दर्द और अस्‍थमा में बहुत आराम मिलता है। आइये जानते है इसके सेवन से होने वाले अन्य फायदों के बारे में…

  • जिन लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है, उनके लिए भी दूध और गुड़ का सेवन अत्यधिक फायदेमंद होता है। दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से जोड़ों का दर्द पूर्ण्तः दूर हो जाता है, और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
  • अगर आप प्रतिदिन गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाते है तो जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा।
  • गुड़ का सेवन करने से बाल बहुत अच्छे होते हैं और त्वचा मुलायम बनती है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे और एक्ने हैं तो इसे खाने से वह भी पूर्ण्तः ठीक हो जाएंगे।
  • अगर आप बहुत अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन करें। इससे आपको तत्काल आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ लें। इससे आपको कभी थकान नहीं होगी।
  • नियमित रूप से रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में गुड़ मिलाकर पीने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, और एसिडिटी की गंभीर समस्या भी नहीं होती है।

गला है खराब, आजमाएं ये अचूक घरेलू नुस्खा