ऑयली स्किन से निजात पाने के लिए अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे

ऑयली स्किन वालों को कई तरह की महत्वपूर्ण परेशानी उठानी पडती है। वह एक दिन भी अपने फेस को धोए​ बिना नहीं रह सकते। ऑयली स्किन के कारण चेहरे पर धाग धब्बे, मुहांसे, ब्लेकहेडस और व्हाइटहैड्स अत्यधिक नजर आने लगते है। ऑयली स्किन वालों को अपने स्कीन का बहुत अधिक ध्यान रखना पडता है। ऑयली फेस पर मेकअप भी बहुत देर तक नहीं​ टिकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे है जिसे आप आराम से घर बैठे इसे इस्तेमाल कर सकते है।

मुल्तानी मिट्टी
मुल्तानी मिट्टी हमारे ऑयली चेहरे वालों के लिए वरदान की तरह है। जिसका भी ऑयली फेस हो उसे मुल्तानी मिट्टी अपने चेहरे पर जरूर लगाना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी चेहरे के आयल को सोख लेता है।

नींबू और दही
नींबू में ऐसे महत्वपूर्ण गुण पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक लाभदायक होता है। लेकिन आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि नींबू और दही के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के आयल को कम कर सकते है। दही में नींबू के रस को निचोड ले और इसे अच्छी तरह ​मिला। फिर इसे चेहरे पर लगा कर 10 मिनट के लिए छोड दे और पानी से धो ले।

खीरा
खीरा भी हमारे चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसको चेहरे पर लगाने से चेहरे के बंद रोम खुल जाते है। खीरे का सेवन चेहरे के साथ साथ हमारे शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद ​होता है।