अपनाये ये आसान घरेलू नुस्खे कोहनी और घुटनों के कालेपन को हटाने के लिए

महिलाएं और गर्ल्स हमेशा अपनी स्किन को लेकर बहुत ज्यादा परेशान रहती हैं जिसके चलते वो कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाती हैं लेकिन कभी कभी वो भी पूरी तरह फेल हो जाते हैं। अक्सर काम करते समय कोहनी और घुटनों पर कालापन आ जाता हैं जो देखने में तो बहुत बुरा लगता ही है साथ ही यह स्किन को हार्ड भी बना देता है। इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाएँ लाये हैं।

खीरा और इमली
एक चम्‍मच खीरे का रस और आधा चम्‍मच इलमी का गूदा मिलाएं मज़ेदार वीडियो और फिर इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें।

सिरका और दही
दही में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है जो कि बिल्‍कुल ब्‍लीच की तरह काम करता है एक कटोरी में दही और सिरके की एक मात्रा मिलाएं और इससे कोहनी और घुटनों की मसाज करें 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें इस उपाय को कुछ दिनों तक रोजाना करें।

नारियल तेल
रोज रात को सोने से पहले अपने कोहनी और घुटनों की नारियल तेल से मालिश करें नारियल तेल में लॉरिक एसिड और प्रोटीन होता है जो कि रूखी त्‍वचा को ठीक करता है।

दूध और शहद
एक कटोरी में दूध और शहद मिलाकर इससे कोहनी और घुटनों की मालिश करें इसको 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

इनके अलावा अगर आप रोज रात सोने से पहले नींबू का रस कोहनी और घुटनों पर लगाकर छोड़ दें और सुबह धो लें तो फर्क आपको जरूर नजर आएगा।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए मलाई का दूध होता है बहुत फायदेमंद