हाथ पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए अपनाए ये आसान घरेलू नुस्खे

आज की व्यस्त जीवन शैली के कारण महिलाएं अपने रंग रूप को घरेलू नुस्खों के द्वारा निखार नहीं पाती और भिन्न तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पार्लर में ही अकसर करती रहती है। सूरज की किरणे, प्रदूषण और धूल चेहरे की स्किन को काला बना देती है। मार्केट में काफी सौंदर्य उत्पाद अवेलेबल है जो आपके हाथों और पैरों के कालेपन से जल्द छुटकारा दिला सकते है। परन्तु आज हम आपको बता रहे है कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो आपके हाथ पैरों के कालेपन को दूर करने में बेहद फायदेमंद होंगे। आइए जानें यहां –

कच्चे दूध को करे यूज़

चेहरे के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल अवश्य करें। ऐसा करने से हाथों का कालापन जल्द दूर हो जाएगा। कच्चे दूध को अपने हाथों पैरों पर लगाएं और इससे मसाज करें। आपकी स्किन खिल उठेगी और कालेपन से छुटकारा मिलेगा।

ऑरेंज के सूखे छिलके और दूध का फेस मास्क

सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखा लें और इसका पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर में हल्का सा दूध डाल लें और इस मास्क को अपने हाथों और पैरों पर मलें। कुछ देर बाद चेहरे को पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से स्किन की टैनिंग समाप्त होने लगेगी और स्किन ग्लो करने लगेंगी।

 बेसनदूधबादाम और नींबू के रस का मास्क

चार बादाम को एक रात भिगो दीजिए और फिर प्रातः इसका पेस्ट तैयार कर लीजिए। मास्क बनाने के लिए इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध व नींबू का  रस मिला लीजिए। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर मलें। ऐसा करने से आपकी स्किन चमक उठेगी।

नीबू और नमक का फेस मास्क

स्किन की गंदगी से छुटकारा पाने के लिए नीबू पर हल्का सा नमक छिडके फिर इसे अपने हाथ व पैरो पर मलें। इस मास्क को फेस पर लगाने से डेड स्किन समाप्त हो जाएगी। स्किन पर नींबू एक नेचुरल क्लींजर का रोल निभाता है।

टमाटरखीरेचन्दन और नींबू के रस का मास्क लगाएं

चन्दन पाउडर, टमाटर, खीरा, और नींबू का रस मिक्स कर लें। फिर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और करीब 15 मिनट बाद हटा लें। इस मास्क को प्रतिदिन अपने हाथ व पैरों पर लगाएं, चेहरा खिल उठेगा।

यह भी पढ़ें-

आपके सेहत के लिए हो सकता है घातक मोबाइल का ज्यादा उपयोग