अपनाएं ये आसान तरीकें, सफेद बाल भी हो जाएगें काले

बढती उम्र में बालों का सफेद होना बेहद आम है। लेकिन वर्तमान समय में, गलत लाइफस्टाइल और बढते तनाव के चलते लोगों के बाल असमय ही सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आपको यह चिंता सताती हैं कि आप अपने सफेद बालों को दोबारा काले किस प्रकार करें। कुछ लोग तो इसके लिए डाई या फिर कलर आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन यह तरीका कुछ दिन ही काम आता है और उसके बाद आपके बाल फिर से सफेद हो जाते है। इतना ही नहीं, बार-बार केमिकल्स का उपयोग आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचाता है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में, जिनकी मदद से आप बेहद आसानी व नेचुरल तरीकों से अपने बालों के कालेपन को बरकरार रख सकते हैं-

  • आधा कप दही मे चुटकी भर काली मिर्च और एक चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिलाएं और उसे अपने बालों पर लगा ले। करीब 15 से 20 मिनट बाद बालों को धो लें। आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।
  • एक कटोरी मे मेंहदी पाउडर लेकर उसमें चाय का पानी, आंवला पाउडर, शिकाकाई व रीठा पाउडर, नींबू का रस, दही, नारियल का तेल और कत्था आदि मिलाएं। इसके अतिरिक्त अगर आप चाहें तो इसमें अंडा भी मिक्स कर सकते हैं। इन सभी सामग्री को लोहे की कडाही में रात में भिगो दें। फिर सुबह इसे अपने बालों में लगा लें और फिर इसे दो घंटे के लिए यूं ही लगा रहने दें। बाद में सिर धो दें। आपके बालों का रंग नेचुरली रूप से काला हो जाएगा और इससे आपके बालों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका