अपनाएं ये आसान तरीकें, नहीं होगी बवासीर की समस्या

बवासीर कहने में भले ही आम लगती हो लेकिन यह व्यक्ति को काफी तकलीफ देती है। इतना ही नहीं, लोग शर्म के कारण इसका जिक्र किसी से भी नहीं करते। बवासीर मलाशय के आसपास की नसों की सूजन के कारण विकसित होता है। लेकिन इसके होने के पश्चात मलत्याग के समय मलाशय में अत्यधिक पीड़ा और इसके बाद रक्तस्राव व खुजली होती है। इतना ही नहीं, इसके कारण गुदे में सूजन हो जाती है। ऐसे मंे आपको असहनीय दर्द का सामना करना पडता है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो यह नुस्खे आपके काफी काम आएगें-

  • अगर आपको बवासीर की समस्या है तो आपको प्रतिदिन दही का सेवन करना चाहिए। इससे बवासीर होने की संभावना तो कम होती है ही साथ ही बवासीर में फायदा भी होता है।
  • वहीं अगर आपको खूनी बवासीर का सामना करना पड रहा है तो आप 10 से 12 ग्राम धुले हुए काले तिल को लगभग एक ग्राम ताजा मक्खन के साथ लेना च‍ाहिए। इसे लेने से बवासीर में खून आना बंद हो जाता है।
  • इसके अतिरिक्त जीरा भी बवासीर की समस्या से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप जीरे को भूनकर मिश्री के साथ मिलाकर चूसें या फिर आधा चम्‍मच जीरा पाउडर को एक गिलास पानी में डाल कर पियें। इसके साथ जीरे को पीसकर मस्‍सों पर लगाने से भी आपको काफी लाभ होगा।
  • बवासीर की समस्‍या को दूर करने में आंवला एक अचूक औषधि के रूप में काम करता है। इसके लिए आप आंवले के चूर्ण को सुबह-शाम शहद के साथ मिलाकर उसका सेवन करें।
  • इन सबके अतिरिक्त एक या दो सूखे अंजीर को लेकर रात भर के लिए गर्म पानी में भिगों दें। सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।