अपनाये ये आसान प्राकृतिक उपाय घुंघराले बालों को स्ट्रेट करने के लिए

अगर घुंघरालों बालों पर हमेशा एक जैसी स्टाइल से आपका मन ऊब चुका है और आप पार्लर में हेयर स्ट्रेटनिंग पर हजारों रुपये खर्च करने के विचार में बिल्कुल नहीं हैं तो आप घर पर ही अपने घुंघराले बालों को विल्कुल सीधा कर सकते हैं।आपके घर में ही कुछ ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से आप बालों को बहुत ही आसानी से सीधा भी कर सकेंगे और इनका कोई साइड एफेक्ट भी नहीं होगा।

कई महिलाओं को बाल बहुत सीधे/हेयर स्ट्रेट होने की इच्छा होती है और ब्यूटी पार्लर में ऐसे कई सारे तरीके उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से यह किया जा सकता है। पर इनमे हानिकारक रसायन भी मौजूद होते हैं जो आगे जाकर कई और समस्याएँ पैदा करते हैं। यहाँ पर कुछ प्राकृतिक घरेलु उपचार दिए गए हैं जो बाल सीधे करने हेतु बिलकुल भी सुरक्षित हैं। बाल सीधे कैसे करे :-
बालों को सीधा करने के लिए घरेलु उपाय:

दूध और शहद:

आधा कप दूध लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं। और प्रभावी परिणाम के लिए इसमें केला भी मैश करके मिला सकते हैं। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधा घंटा छोड़ दें, फिर बालों को शैंपू से साफ कर लें।

जैतून का तेल और अंडा (Olive oil and egg):जैतून का तेल घुंगराले बालों को सीधा करने के लिए सर्वोत्तम उपाय है। यह बालों को नमी प्रदान, बालों की कंडीशनिंग करता है।

बनाने का तरीका

2 अंडे लेकर उन्हें फेंट लें।

इसमें 3-4 बड़े चम्मच जैतून का तेल मिलाकर फिरसे फेंट लें।

इस मिश्रण को बालों पर ख़ास करके दो मुहें बालों पर लगाएं।

1 या 2 घंटे तक रखकर सौम्य शैम्पू से धो डालें।

नारियल और नींबू का पेस्ट

नारियल को पीसकर इसमें से कोकोनट मिल्क मिलाएं और नींबू मिलाकर ब्रश की सहायता से इसे बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद इसे शैंपू से साफ करें।

हॉट ऑयल थेरेपी

नियमित रूप से तेल का मिक्सचर बालों पर लगाने से भी बाल सीधे और सिल्की होते हैं। नारियल तेल में ऑलिव ऑयल मिलाएं और बालों पर मालिश करें। फिर तौलिया को गर्म पानी में निचोड़कर इसे बालों पर लपेटें और 45 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैंपू करें।

मुल्तानी मिट्टी भी बेहद कारगर: मुल्तानी मिट्टी भी कुदरती तौर पर आपके बालो को स्ट्रैट करने में मदद करती है| और माइल्ड क्लींजिंग एजेंट होने के कारण यह आपके बालो को किसी तरह का नुकसान भी नहीं पहुँचाती|

लगाने की विधि:

पहले एक कप में मुल्तानी मिट्टी लें।

उसमें एक अंडा और लगभग ४ चम्मच चावल का आटा मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें।

बालों को अच्छी तरह से कंघी कर लें और फिर मिश्रण बालों में लगाएं।

एक बात का ख्याल रखे मिट्टी लगाने के बाद बालो को फोल्ड न करें और सीधा ही रखें।

सूखने के लिए लगभग ३० मिनट तक ऐसे ही रहने दे|

इस पेस्ट को महीने में दो से तीन बार जरूर लगाएं, इसके इस्तेमाल से आपके बाल सिल्की, शाइनी और स्ट्रेट हो जाएंगे।

दूध का स्प्रे

दूध को स्प्रे बॉटल में डालें और बालों पर स्प्रे कर। आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर बाल साफ कर लें। बाल मुलायम और सीधे होंगे।

यह भी पढ़ें-

खाली पेट चने का सेवन करने से होते हैं ये फायदे, जानिए