अपनाएं ये आसान उपाय स्वप्नदोष की समस्या दूर करने के लिए

स्वप्नदोष कब हो जाता है यह पता ही नहीं चलता। स्वप्नदोष तब होता है जब सोते समय वीर्य पूरी तरह स्खलित हो जाता है। स्वप्नदोष, किसी सपने के बाद होने वाली एक स्वाभाविक शारीरिक प्रतिक्रिया है।

आज का युवा स्वप्नदोष का शिकार है। वह जल्दी ही इसकी चपेट में आ जाता है। क्योकि आजकल के युवा पोर्न फिल्में बहुत ज्यादा देखते है और उत्तेजक किताबों के गर्त में डूबा रहता है। मन में भोग-विलास के वासनात्मक ख्याल या मन में काम-वासना के स्वप्नदोष का कारण बनते हें।

वैसे तो डॉक्टरों को कहना है कि स्वप्नदोष कोई बीमारी नहीं है लेकिन जब आप केवल इसी वजह से दिनभर तनाव से घिरे रहें तो इसका इलाज जल्द से जल्द शुरु कर देना चाहिये। आज हम आपको स्वप्नदोष के कुछ अचूक घरेलू नुस्ख बताने जा रहे है जिनको अपनाकर आप इस दोष से मुक्ति पा सकते है.

आइये जानते है कुछ घरेलू नुस्खे-

इलायची

1/2 ग्राम हरी इलायची को पीस लें और उसमें 3 ग्राम सूखी धनिया का चूर्ण और 2 ग्राम पिसी मिश्री मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन सुबह ब्रेकफास्ट से पहले करें। ऐसा तब तक करें जब तक कि आपको आराम ना मिले।

गाय का दूध

1 गिलास गाय के दूध में तीन छुहारे ले कर भिगो दें। फिर इसे पकाएं और इसमें स्वादअनुसार मिश्री मिलाएं। जब दूध आधा हो जाए तब गैस बंद कर दें और दूध पी लें। ऐसा कई दिनों तक करने से वीर्य की गुणवत्ता भी बढेगी और स्वप्नदोष से भी राहत मिलेगी।

बादाम

1 पीस बादाम गिरी, थोड़ा सा मक्खन तथा 3-3 ग्राम गिलोय- इन सभी को बराबर की मात्रा में मिलाकर इसमें 7-8 ग्राम शहद मिलाकर एक समान भाग बना लें। इस मिश्रण को 8 से लेकर 10 दिनों तक सुबह और शाम के समय प्रयोग करने से इस समस्या में आराम मिलता है।

आंवला

6 ग्राम आंवले के चूर्ण में शहद मिलाकर खाएं और ऊपर से इसमें मिश्री मिलाकर पानी पी लें और इसका सुबह सेवन करें। वैसे आप आंवले का मुरब्बा भी खां सकते है।

नीम के पत्ते

हर रोज 2 पत्ते नीम के चबा चबा कर खाने से कभी स्वपन दोष नहीं होगा।

प्याज का रस

6 ग्राम प्याज के रस में 4 ग्राम गाय का घी और 3 ग्राम शहद सुबह चाटने से स्वप्नदोष से छुटकारा मिलता है।

त्रिफला

रात को सोने से पहले एक लीटर पानी में त्रिफला का चूर्ण भिगो दें और सुबह उसे छान कर पी लें। इससे भी लाभ होगा।

सेहत के लिए पालक का जूस पीना होता है बहुत फायदेमंद