अपनाये ये आसान उपाय, अगर आप चाहते है शराब कि लत से निजात

आपने हमेसा यह बात तो सुनी होगी, कि शराब की लत बहुत ही बुरी होती है। यदि आपके घर में किसी को शराब की लत हो गई है, तो इसे छुडवाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो जाता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर इस नशे की लत को अवश्य छुड़वा सकती हैं। आइए आपको आज हम कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं जिनकी सहायता से आप बहुत ही आसानी से शराब की लत से छुटकारा पा सकते है।

कद्दू के बीज का सेवन

कद्दू के बीज में अमीनो एसिड होता है जो कि हमारे मूड को स्थिर रखने में सहायता करता है। ऐसे में आप रोजाना कद्दू के बीज का सेवन करके शराब की लत को दूर कर सकती हैं।

सिलेरी

यह ना सिर्फ शराब के नशे को छुड़ाने में सहातया करती है बल्कि यह हमारे शरीर में जमी अनावश्यक पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करती है। आप भी सिलेरी के जूस का सेवन करके इस लत से राहत पा सकती हैं।

नारियल तेल का इस्तेमाल

शराब पीने से दिमाग के मेटाबॉलिज्म में बदलाव आता है। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो कि हमारे दिमाग को हील करने में सहायता करता है।

करेले का सेवन

करेले का सेवन करने से शरीर में नशे की लत कम होती है। इससे डैमेज हुआ लीवर भी ठीक हो जाता है। करेले के जूस में आप छाछ मिलाकर इसका सेवन रोजाना खाली पेट करें।

औषधि के रुप में काम करती है इलायची, जानिए फायदें