अपनाएं ये आसान उपाय डबल चिन की समस्या से बचने के लिए

डबल चिन की समस्या एक आम समस्या है जिसके कारण आपके पूरे चेहरा का लुक विल्कुल खराब हो जाता है। आप चाहे ओवरवेट हों या अंडरवेट, दोनों ही सूरतों में डबल चिन के शिकार बन सकते हैं साथ ही डबल चिन मोटे या फिर बूढ़े लोगों में ही हमेसा नजर आती है। इसके अलावा ये उम्र, वंशानुगत या फिर अधिक वजन के कारण गर्दन के चारों ओर चरबी भी जमा हो जाती है। डबल चिन को खत्म करने के लिए गर्दन की मांसपेशियों पर काम करना बहुत आवश्यक होता है। इसे एक दिन में तो गायब नहीं किया जा सकता है लेकिन व्यायाम कर के इसका फैट अवश्य खत्म किया जा सकता है।

इसका इलाज आपने सिर्फ प्लास्टिक सर्जरी से ही सुना होगा। वास्तव में कॉस्मेटिक सर्जरी और लिपो सक्शन बहुत ही महंगी प्रक्रियाएं हैं जो हर किसी के बूते की बात नहीं हैं। महंगाई के साथ सर्जरी कराने के अपने खतरे भी होते हैं। ऐसे में अगर आप यह जान लें कि आपको डबल चिन क्यों है, तो आप बिना सर्जरी के भी इससे अवश्य छुटकारा पा सकते हैं साथ ही डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए बाजार में कई उत्पाद भी मौजूद हैं, लेकिन अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो थोड़ी मेहनत कर के भी मुफ्त में इस समस्या से निपट सकते हैं। तो चलिए आपको डबल चिन से अलविदा कहने के लिए टिप्स बताते है।

आपको हमारा पहला टिप थोड़ा अटपटा लगेगा, लेकिन ये वास्तव में कारगर साबित हो सकता है। आप अपने घर के टीवी या कंप्यूटर को कुछ समय के लिए ऊंचे स्तर पर रख दें। जिसके चलते आप उसे देखने के लिए गर्दन ऊपर करेंगे जो कि मांसपेशियों को सही करने में मदद करेगा। ये आप घर बैठे-बैठे आसान तरीके से व्यायाम कर सकते हैं।

इस व्यायाम में आईब्रो को ऊपर की ओर उठाएं और तीन उंगलियों को आईब्रो के नीचे रखें। इस दौरान अपने हाथ को डबल चिन पर रखें। अब अपने माथे को उंगलियों की मदद से 10 सेकेंड तक नीचे दबाएं।

हमारा दूसरा टिप भी आप घर में खाली बैठे समय आजमा सकते हैं। इसके लिए आप अपने मुंह को चौड़ा खोलें। बाकि आप अपने नीचे वाले जबड़े को ऊपर नीचे हिलाएं जैसे की आप कुछ चबा रहे हो। इससे भी डबल चिन वाली चर्बी पर असर पड़ता है।

यह भी पढ़ें:-

जानिए, सरसों के तेल के 6 बड़े फायदे