अपनाये ये आसान उपाय, अपने पेट का हाजमा दुरुस्त करने के लिए

जब भी हमारा पेट अपना काम बहुत ही अच्छे से नहीं करता तो हम भी कुछ काम करने की स्थिति में नहीं रहते। जब खाना ठीक से नहीं पचेगा तो हमारा पेट पूरी तरह खुश नहीं रहेगा और जब पेट खुश नहीं होगा तो हम कैसे खुश रहेंगे? इसलिए हम आपको बता रहे हैं हाजमा दुरुस्‍त रखने के कुछ आसान घरेलू उपाय।

सौंफ – सौंफ के बीजों में फेनचोन और एस्ट्रागोल नाम के ऑइल कम्पाउंड मौजूद होते हैं, जो पेट की गैस से राहत दिलाने का काम भी करते हैं। सौंफ में एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं, जो हमारे श्‍वसन तंत्र, पेट और आंतों की कोशिकाओं को बहुत आराम पहुंचाते हैं।

अदरक – अदरक हमेशा हाजमे से जुड़ी बीमारियों में बहुत मददगार होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो अपच और जी मिचलाने की स्थिति में बहुत राहत पहुंचाते हैं।

अजवायन – अजवायन को अपच, पेट फूलना और विभिन्न पाचन विकारों के इलाज में बहुत मददगार माना जाता है। रोज़ सुबह एक ग्लास पानी के साथ थोड़ी सी अजवायन का सेवन अवश्य करें। धीरे-धीरे फर्क महसूस करना शुरू करेंगे।

धनिया – धनिए का बीज एंटीस्पास्मोमिक होता है। साथ ही उसकी तासीर बहुत ज्यादा ठंडी होती है, जो पेट को राहत पहुंचाने का काम करती है। धनिये में लीवर को डीटॉक्सिफाइ करने वाला यूरेनडॉल नाम का ऑइल भी होता है, जो हमारी भूख भी बढ़ाता है।

अपनाए आसान टिप्स हाई शुगर फूड्स से छुटकारा पाने के लिए