गले में खराश से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय!

गले की खराश को तुरंत दूर करने के लिए नमक पानी से गरारे करना एक बहुत ही अच्छी घरेलू दवा है। इसके लिए एक चम्मच नमक को एक गिलास पानी में मिलाकर गुनगुना करें और उससे गरारे करें। इससे गले का दर्द और खराश दूर होगा।

अगर आप ठंडा पानी की जगह गरम पानी पीते हैं तो आपको खराश की दवा, टेबलेट या सिरप को पीने की जरूरत नहीं होगी। गर्म पानी पीने से गले की खिचखिच दूर होती है और दर्द से आराम मिलता है। अगर आप पानी में शहद मिला लेते हैं तो लाभ दोगुना हो जाएगा और वजन कम करने में भी मदद मिलेगी।

नींबू में मौजूद विटामिन सी मुंह में लार के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे गले की नमीं बनी रहती है और गले में खराश का दर्द दूर होता है।

अदरक में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण गले के खराश को दूर करता है और दर्द से राहत दिलाता है। यदि आप अदरक का सूप नहीं बना पाते हैं तो कोई बात नहीं आप अदरक की चाय को दवा के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को बारीक काट लें और एक कप पानी में दो चम्मच अदरक डालकर पानी को अच्छी तरह से उबालें और जब चाय गुनगुनी हो जाए तब उसे पी लें। फ्लेवर के लिए आप इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू डाल सकते हैं।

सिकाई से गले का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। सिकाई गले की ग्रंथियों को आराम देता है और खराश से राहत मिलती है। गले की आंतरिक सिकाई के लिए आप गर्म पानी पिएं और बाहरी सिकाई के लिए पोटली का इस्तेमाल करें।

टाइफाइड से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय