अपनाये ये आसान उपाय चश्मा से छुटकारा पाने के लिए

आँख हमारे चेहरे का सर्वाधिक आकर्षक हिस्सा होती है। इनके द्वारा इंसान रंग-बिरंगी दुनिया को आसानी से देख पाता है। आंखों के बिना कोई भी काम बहुत आसानी से नहीं किया जा सकता। बढ़ते प्रदूषण, गलत खान पान, मोबाइल या कंप्यूटर पर घंटों काम करने से आंखें पूर्ण्तः खराब होने लगती हैं। एेसे में बहुत आवश्यक है कि आंखों की ठीक से देखभाल की जाए। आंखों की रोशनी को बढ़ाने और उसे बरकरार रखने के लिए आज हम आपको 5 एेसे बेहतरीन तरीके बताएंगे जो आपके लिए बहुत मददगार होंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में।

रोजाना करें आंखों की सफाई
नजर कम होने के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण होता है। इनकी ठीक ढ़ग से सफाई ना करना। आंखों के प्रति थोड़ी सी लापरवाही से आंखों से पानी, जलन, खुजली, आंखों का लाल होना, आंखों में सूजन औक धुंधलापन आने लगता है। इन सब गंभीर समस्याओं से राहत पाने के लिए जरूरी है कि दिन में 3 से 4 बार आंखों को ठंडे पानी से धोएं।

आहार में लें पोषक तत्‍व
आंखों की रोशनी पूर्ण्तः ठीक रखने के लिए दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी, हरी साग-सब्जियों और विटामिन्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। डाइट में इन चीजों को शामिल करने से कभी भी आंखे खराब नहीं होती। इसके अलावा दिन में कम से कम 9 गिलास पानी पीना आंखों के लिए बहुत मददगार होता है।

पर्याप्त नींद
पूरा दिन काम करने के बाद आंखों के लिए आराम करना बहुत आवश्यक है। आंखों की रोशन को ठीक रखने के लिए दिन में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए। पर्याप्त नींद लेने के साथ आंखों के नीचे बादम के तेल से मालिश करना भी बहुत आवश्यक हैं। मालिश करने के आंखों के नीचे काले घेरे नहीं पड़ते।

कंप्यूटर या टीवी से उचित दूरी
वर्तमान समय में लोग टीवी देखते हैं या फिर कंप्यूटर पर काम करते हैं। इन दोनों के नजदीक बैठने से आंखों की रोशनी कम होने लगती हैं। एेसे में टीवी और कंप्यूटर से थोड़ी दूरी बना कर बैठें। इसके साथ ही ज्यादा देर तक कम्यूटर के सामने बैठ कर कतई काम ना करें। कुछ समय के लिए आंखों को बंदकर बैठें या फिर पानी की छींटे मारे।

यह भी पढ़ें-

डायबिटीज मरीजों के लिये किसी वरदान से कम नहीं है जामुन की गुठली