सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

सफ़ेद बाल ना सिर्फ घर के बड़े लोगो की समस्या है हर उम्र के बच्चो की प्रॉब्लम है हर उम्र के लोग अपने सफ़ेद बालो समस्या से परेशान है।इससे न केवल हमारे बाल कमजोर होते है ,बल्कि हमारे लुक्स पर इसका काफी फर्क पड़ता है , काले और घने बाल किसी की भी सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कम उम्र में बाल सफेद होना आजकल एक आम समस्या हो गई है। आज हम आपकी इस दुविधा का हल करने मे मदद करने जा रहे है –

*चार चम्मच दही, काली मिर्च पिसी हुई तथा एक नींबू निचोड़कर पानी में मिला लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद कुनकुने पानी से सिर धो लें। सफ़ेद बाल आना काम हो जायेगा।

*चार चम्मच मेथी दाना रात-भर के लिए भिगो दें। प्रात: थोड़े पानी से इसे पीसकर गाढ़ा लेप बना लें। यह लेप बालों की जड़ों में आधा घंटा लगाएं। बाद में ताजे पानी से सिर धो लें।कुछ दिनों में आपको असर देखने को मिलेगा।

*एक चम्मच रीठा पाउडर, एक चम्मच शिकाकाई पाउडर, एक चम्मच आंवला पाउडर, चुटकी-भर हल्दी, एक-एक चम्मच मेथी पाउडर व पिसा धनिया, एक चम्मच पिसी हुई तुलसी के पत्ते व एक-एक चम्मच नीम की पत्ती का पाउडर व नींबू का रस, एक चम्मच मेहंदी पाउडर-इन सभी को एक बड़े या छोटे बर्तन में आवश्यकतानुसार पानी डालकर उबालें व रात-भर भीगने दें। उठाकर ये पेस्ट अपने बालो मे लगा ले।असर जल्दी नजर आएगा।

*पिसी मेहंदी को नारियल तेल में डालकर कुछ दिन धूप में रखें। ऐसा करने से तेल गहरे हरे रंग का हो जाएगा। फिर इसे बालो मे लगाये।

*भृंगराज तेल में अनार के छिलके का पाउडर को मेहंदी पाउडर से चौथाई मात्रा लेकर मिलाएं और रात में लौहे की कड़ाही में भिगो दें। सुबह सिर में लगाकर सादे पानी से धो लें। बाल चमकदार और मुलायम होंगे।

*आपके बालों में सफेदी का कारण जुकाम और नजला है तो सुबह खाली पेट एवं शाम को 10-10 काली मिर्च चबाकर निगल लें। इससे कफ दूर होगा और बाल भी काले हो जायेंगे|सिर में आंवले का तेल नियमित रूप से लगाएं।

* रात-भर आंवले भिगोकर सुबह इन्हें पीसकर सिर में लगाएं या आंवले उबालकर उसके पानी को ठंडा करके भी सिर धोना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

जोड़ों के दर्द को दूर भगाने के लिए अपनाये ये आसान उपाय