अपनाये ये आसान उपाय एलर्जी से बचाव के लिए

इस बात का पता लगाना बहुत मुश्किल होता है की किसी व्यक्ति को किस चीज से एलर्जी है। हर व्यक्ति को एलर्जी होने के विल्कुल अलग-अलग कारण हो सकते हैं आमतौर पर लोग इसे बहुत ही गंभीरता से नहीं लेते हालांकि ऐसा करना कई बार बहुत ही नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। आज हर प्रकार के खाने में खूब मिलावट की जा रही है। जिससे खाने की मेज एक भयानक और खौफनाक किस्सा बन गई है। वह हंस खेल के खाना, खूब मजे से खाना तो एक सपने के समान हो गया है। अब तो हर निवाले से पहले इंसान सोचता है कि इसे खाने से कहि हमें एलर्जी तो नहीं होगी।

आइये जानते है एलर्जी से बचने के आसान उपाय

-कभी– -कभी आप कोई ऐसी चीज खाते हैं तो अचानक सिरदर्द या चक्कर आने शुरू हो जाते हैं। अगर बार बार ऐसा हो तो यकीनन आपको उस चीज से बहुत एलर्जी है। ऐसे में आपको वह खाना बिलकुल बंद करना पड़ेगा। उसकी जगह आप और कोई पदार्थ ले सकते हैं।

-खाने पीने का थोड़ा सा ध्यान रखने से आपको किसी भी खाने से घबराने की कतई जरूरत नहीं है। जिसको थोड़ा सा भी डर है कि उन्हें खाने से एलर्जी हो जाती है, उन्हें डिब्बाबंद खाना कभी नहीं खाना चाहिये।

-मीट, मछली खाने से पहले ध्यान रखें कि वह थोड़ा भी बासी न हो। खुद अपने आप को पहचानें कि कौन सा खाने का पदार्थ आपको नहीं पचता।

-घर से बाहर निकलने से पहले अपने मुंह पर मास्क या किसी कपड़े से जरूर ढंके। यह आपको धूल मिट्टी व प्रदूषण से बचाएगा।

-फर वाले पालतू जानवरों से दूरी रखें। घर में इनके होने पर इन्हें बेडरूम या सोने वाले बिस्तर पर न आने दें।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें बदरंग नाख़ूनों का इलाज