अपनाएं ये आसान उपाय, बालों को दोबारा उगाने के लिए !

वर्तमान समय में सभी के ऊपर काम का बहुत तनाव होता है जिसका असर उनके शरीर पर भी दिखाई देता है। आपको बता दे की तनाव, पौष्टिक आहार की कमी, हार्मोन की कमी या फिर आनुवांशिक कारणों से बाल पूर्ण्तः गिरने लगते हैं। हालांकि बालों का गिरना बहुत ही आम बात है, लेकिन समस्या तब खड़ी होती है जब बाल गिरने के बाद नये बाल नहीं उगते हैं। कई बार तो कम उम्र के लोगों में भी यह गंभीर समस्या देखने को मिलती है। इसलिए इस लेख के माध्यम से हम आपको नये बाल उगाने के घरेलू उपाय के बारे में बताते है:

आंवले का पाउडर

पोलीफेनॉल्स, आयरन, विटामिन B, कांप्लेक्स, जिंक, कैरोटीन, फाइबर कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर आंवला न सिर्फ हमारे शरीर की इम्यूयनिटी को अत्यधिक बढ़ाता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों को जड़ से भी खत्म करता है। इसका इस्तेमाल कई आयुर्वेदिक उपचारों में किया जाता है। यह आंखों, बालों और त्वचा के लिए तो अत्यधिक फायदेमंद है।

आपको बता दे की आंवला एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन C का एक पावरहाउस है। यह नए बालों की वृद्धि को भी बढ़ावा देता है और बालों के पिगमेंटेशन को भी पूर्ण्तः सुधारता है। इसके लिए आप दो बड़े चम्मच आंवला का पाउडर लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच नींबू को अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे अपने बालों में कुछ समय के लिए लगाएं, आपको भरपूर फायदा मिलेगा।