बच्चों का नेचुरली कद बढ़ाने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

आज के लाइफस्टाइल में बच्चे जिस तरह का भोजन करते हैं या जीवन व्यापन करते हैं, उसके कारण उनका शारीरिक विकास प्रभावित होता है। कुछ बच्चों की हाइट तो बढ़ ही नहीं पाती। अगर आपके बच्चे के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है तो आप इन तरीकों को अपनाकर बच्चे का कद नेचुरली बढ़ा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

शारीरिक विकास का सीधा संबंध खानपान से जुड़ा है। इसके लिए जरूरी है कि बच्चे की डाइट न्यूट्रीएंट्स से भरी हो। उनकी डाइट में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस का होना बहुत जरूरी है।

आज के समय में बच्चों का ज्यादातर वक्त फोन, टीवी या लैपटाॅप पर ही बीतता है, लेकिन आप बच्चों को फिजिकली एक्टिव रखने की कोशिश करें। उन्हें स्ट्रेचिंग कराएं और साइकिलिंग करवाएं। इसके अलावा उन्हें एरोबिक्स, टेनिस, क्रिकेट, फुटबॉल और बास्केटबॉल जैसे गेम्स में इनवॉल्व करें। पोल पर लटकने वाली एक्टिविटी करें।

योगासनों का अभ्यास भी शरीर के लिए बेहद आवश्यक है। बच्चों को सूर्य नमस्कार जरूर कराएं। योग से उनकी मसल्स फ्लेक्सेबल होंगी और और स्ट्रेचिंग से हाइट बढ़ने कि संभावना ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा हाइट बढ़ाने में त्रिकोणासन, भुजंगासन, सुखासन,वृक्षासन,नटराजासन भी बहुत कारगर होता है।

सौंफ की चाय बॉडी से हानिकारक केमिकल्स को निकालती है बाहर