गर्भावस्था के दौरान सेहतमंद रहने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स

साधारणतः महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है। ताकि खुद और उनका होने वाला बच्चा दोनों ही सुरक्षित रह सकें। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कई महत्वपूर्ण चीजों का ख्याल रखना होता है। यह चीजें खाने-पीने से लेकर जरूरी दवाइयां तक सभी हो सकता हैं। इसके अलावा भी कई सारे ऐसे काम हैं जिनको महिलाओं को गर्भावस्था में कतई नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करना उनके होने वाले बच्चे या उनके खुद के लिए अत्यधिक हानिकारक साबित हो सकता है। आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में बताने जा रहे है जिनको प्रग्नेंट महिला को भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

हानिकारक गंध

गर्भवती महिलाओं को हानिकारक गंध से पूर्ण्तः दूर रहना चाहिये। अगर आपके घर में कलर पेंट का काम चल रहा है, तो बता दें कि पेंट से निकलने वाली गंध गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक हानिकारक होती है।

भूलकर भी गर्म पानी से स्नान नहीं करें

हालांकि सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करना लाभदायक होता है। लेकिन हो सकता है कि आपकी बॉडी का तापमान तकरीबन 101 डिग्री तक पहुंच जाए तथा आपका ब्लड परेशान गिर जाये। अगर ऐसा होता है तो आपके बच्चे का आक्सीजन लेने में बहुत दिक्कत हो सकती है। डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को उनके तापमान 101 डिग्री के नीचे रखने की राय देते हैं।

फलों का जूस नहीं पियें

गर्भवती महिलाओं के लिए फलों का जूस अत्यधिक लाभकारी होता है लेकिन अगर ऐसे ही आप फलों का जूस जरूरत से ज्यादा पीती हैं तो उससे आपको अत्यधिक हानि भी हो सकती है। वास्तव में फलों के जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है। जूस पीने से बेहतर होगा आप फलों को चबा चबा कर खाएं।