फटे होंठों का इलाज करने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

क्या आप फटे होंठों से परेशान हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताते हैं, जिन्हे आजमाकर आप इनसें छुटकारा पा सकते हैं। क्योंकि होंठों से इंसान की सुंदरता में निखार आता हैं।

जैसे स्किन के फटने पर आपको अच्‍छा नहीं लगता है, उससे कहीं अधिक बुरा होंठो के फटने पर लगता है। कई बार इनसे खून भी आने लगता है। होंठो के फटने के कई वजह होती हैं।

मौसम में ठंडक, शरीर में पानी की कमी, सही लिप बाम यूज न करना आदि कारणों से होंठो में रूखापन आ जाता है और वो फट जाते हैं। चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में…

1 चम्‍मच शक्‍कर तथा 1 चम्‍मच शहद लीजिए। दोनों को मिक्‍स करके होंठो पर रखें और स्‍क्रब कीजिए। इससे होंठो को नमी मिलेगी, इनकी डेड स्‍कीन भी निकल जाएगी।

बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाना चाहिए और इसे एक टूथब्रश की मदद से होंठो पर लगाना चाहिए। हल्‍के से मालिश कीजिए और बाद में ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे फटे होंठ सही हो जाएंगे।

नारियल के तेल को एक एयरटाइट जार में रख लें और इसे जमा लीजिए। हर सुबह तथा शाम को बिना नागा किए इस जमे तेल को होंठो को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में लगाना चाहिए। इससे होंठो को नमी मिलेगी और वो नहीं फटेंगे। आप चाहें तो कोई अन्‍य तेल भी मिला सकते हैं।

एक गुलाब का फूल लीजिए और उसकी पत्तियों को निकाल लीजिए। इन्‍हें एक चम्‍मच दूध में मिलाकर पेस्‍ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को अपने होंठो पर 10 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में धुल लीजिए और बाम या पेट्रोलियम जैली लगा लीजिए। आप होंठ 2 दिन में ही ठीक हो जाएंगे।

शहद तथा एलोवेरा जेल को बराबर अनुपात में मिलाएं और इसे फ्रिज में रख दीजिए। हर दिन थोड़ा सा पेस्‍ट रात को होंठो पर लगाना चाहिए। होंठ सही हो जाएंगे।

लौकी के छिलकों में समाएं हैं सुंदरता के अद्भुत राज, जानिए यहां