अपनाये ये आसान तरिके गर्मीयों में वर्कआउट करने के लिए

अब गर्मीयों ने अपने कड़े तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं, और गर्मी इतनी हैं कि लोग घर से निकलने से पहले तकरीबन दस बार सोचते हैं और गर्मियों को देखते हुए आपने गर्मी से बचने के लिए कई तरह के संभावित उपायों का इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया होगा। गर्मीयों में आपकी दिनचर्या कई तरह से प्रभावित होती हैं ऐसे में आप कई तरह के काम भी करते हैं और अगर आप कसरत करने के शौकीन हैं और जिम जाते हैं तो आपको कई तरह की सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। आइए जानते हैें इन्ही के बारें में कुछ खास बाते।

एक्ससाइज से पहले कॉफी- जिम जाने से तकरीबन 15-20 मिनट पहले कुछ हल्का-फुल्का खा लेना बहुत ही बेहतर होता हैं लेकिन जिम जाने से पहले कॉफी पीना अक्लमंदी का काम नहीं। कॉफी में भारी मात्रा में कैफीन होता हैं जो बहुत ही गरम होता हैं वहीं दूसरी तरफ जिम में वर्कआउट के दौरान आपका बॉडी टेम्परेचर भी बहुत ज्यादा बढ़ता है। ऐसे में गरम खाने-पीने के चीजें खा कर आपका वर्कआउट के लिए जाएं तो आपकी बॉडी के साथ रिएक्शन होने की संभावना बहुत अधिक होती है।

स्पैनडेक्स कपड़े न पहने- अमूमन कई लोग वर्कआउट के दौरान जैकेट या फिर ऐसे टाइट कपड़े पहनते हैं, दरअसल इसे इसलिए पहना जाता हैं ताकि बॉडी बहुत जल्दी गर्म हो और पसीना ज्यादा आए। कई एक्सपट्र्स का यह मानना हैं कि इससे फायदा पहुंचता हैं लेकिन गर्मियों में इसे अपनाना कतई फायदे का सौदा नहीं। गर्मी में बॉडी का तापमान ज्यादा होने से स्ट्रोक और हार्ट की प्रोब्लम बढ़ सकती है।

सुबह जिम जाना फायदेमंद- गर्मी में दिनभर बहुत ही गर्मी पड़ती हैं और कई बार रात में भी तापमान कम नहीं होता। वहीं सुबह में अमूमन तापमान बहुत ही कम होता हैं और मौसम में थोड़ी ठंडक रहती है। ऐसे में सुबह में वर्कआउट के कई सारे फायदे हैं।

वर्कआउट के बाद हल्की डाइट- गर्मीयों में वर्कआउट के 30 मिनट के बाद कुछ खा लेना आवश्यक होता है। वर्कआउट के बाद अपकी बॉडी बहुत थक जाती हैं और उसे ताकत के लिए खान-पान की जरूरत पड़ती है। हमेशा ध्यान रखें की वर्कआउट के तुरंत बाद कोई हेवी फूड न लें। शुरु में कुछ तरल लें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए शिमला मिर्च का सेवन होता है बहुत फायदेमंद