अपनाए ये असरदार घरेलु उपाए त्वचा से तिल हटाने के लिए

कई बार चेहरे के तिल सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं, लेकिन जब इन तिलों की संख्या चेहरे पर ज्यादा हो जाती है तो यहीं तिल सुंदरता को गायब करने में काफी होते हैं। इन तिलों को हटाने के लिए कई कोशिशें करते हैं, तिल हट भी जाते हैं लेकिन निशान छोड़ जाते हैं। हम आपको इनसे मुक्ति दिलाने के लिए बता रहे हैं घरेलू उपाय जिसे आप भी अपना सकते हैं।

लहसून कई जगह कारगर साबित होता है, लहसुन की एक या दो कली को ले लिजिए, इस कली को पीसकर इसका पेस्ट बना लिजिए, इस पेस्ट को अपने तिल वाली जगह लगा दें, इसके बाद इसे रोकने के लिए कॉटन या किसी बैंडेज नुमा चिज से बांध दीजिए, और रात भर के लिए छोड़ दें, बता दें ये घरेलू नुस्खा तिल हटाने का सबसे कारगर नुस्खा माना जाता है।

नमक और प्याज के पेस्ट से हटाएं तिल

एक प्याज और एक छोटा चम्मच नमक ले लीजिए, प्याज को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें एक छोटा चम्मच नमक मिला लें, अपने तिल वाली जगह पर इस पेस्ट को रख लें, इस उपाय को दिन में दो से तीन बार कर लें, अगर चाहें तो ये उपाय आप रात के समय भी कर सकते हैं।

सेब का सिरका

रात का खाना खाने के बाद जब आप सोने के लिए जाते हैं तो सेब के सिरके को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से करीब 5 से 10 मिनट तक मसाज करें, अब इसे रात भर के लिए छोड़ दें सुबह उठकर नॉर्मल पानी से अपने मुंह को धो लें ऐसा हर रोज करने से तिल धुंधले पड़ने लग जाएंगे और एक दिन आपके चेहरे से तिल जड़ से भी गायब हो जाएगा।

केले के छिलके से करें उपाय

पके हुए केले का छिलका लिजिए, छिलके का एक टुकड़ा रात के समय में अपने तिल वाली जगह पर रख लें, और इसे बैंडेड से बांध लिजिए सुबह में इसे हटाकर मुंह धो लें।

उम्मीद करते हैं कि आप भी इन बताए गए उपायों में से एक उपाय को अपना कर अपनी सुंदरता को वापस ले आएंगे।

यह भी पढ़ें-

आप ख़तम कर सकते है पथरी की समस्या, इन घरेलु उपायों से