तनाव को दूर करने के लिए अपनाये ये कारगर उपाय

वर्तमान समय के भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को थकना मना है समय कब निकल जाता है लोगों को पता ही नहीं चलता। हमें हर जगह आदमी किसी न किसी काम में भागता हुआ नजर आ रहा है। लोगों के पास फुसर्त से बैठ कर सांस लेने का भी समय नहीं है। आज की जीवनशैली ही लोगों के बीच तनाव का महत्वपूर्ण कारण बनी हूई है। सुबह घर से निकलने से लेकर रात को घर तक आने तक व्यक्ति तनाव और टेंशन से घिरा रहता है। आज हम आपको अपने तनाव को दूर करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे है।

सुबह के समय व्यस्तता होने के बाद भी आप अपने लिए कुछ समय निकालने की पुरजोर कोशिश करे। इस समय में आपको जो पसंद हो वो काम करे आप अपनी मनपसंद किताब पढ़ सकते हैं या फिर अपना फेवरेट गाना सुन सकते हैं। इस तरह से कुछ समय बिताने से आपको शांति और सुकून का पूर्ण अहसास होगा। वहीं सुबह के योगा करे। योगा के लिए एक समय तय कर ले और प्रतिदिन सुबह उस समय योगा करने की कोशिश करे। इससे आप फ्रेश भी फील करेंगे और आपकी बॉडी भी फिट रहेंगी।

आप सु्बह जितने बजे उठते है उससे 15 मिनट पहले का अर्लाम लगा ले इससे आपको किसी भी काम की जल्दी नहीं होगी और आप अपना हर काम समय के साथ पूर्ण्तः खत्म कर पाएंगे। प्रतिफदीन सुबह उठ कर शरीर में ताजी हवा जरूर लगानी चाहिए इससे आपको मूड भी अच्छा होगा और आप अपना तनाव भी कम महसूस करेंगी।