अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे चेहरा गोरा करने के लिए !

आज के दौर में गोरा रंग करने के तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स मार्केट में मौजूद हैं लेकिन इनसे फायदा होने के साथ – साथ त्वचा को नुकसान भी हो जाता है। ऐसे में ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खे अपनाने पर ज्यादा जोर देते हैं। इसका सबसे ज्यादा फायदा यही होता है कि घरेलू नुस्खों से कोई साइड इफेक्ट होने की बहुत कम संभावना होती है। हम आपका पांच घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिससे रंग गोरा किया जा सकता है।

हल्दी है गुणकारी

चेहरे पर रंगत लाने के लिए और चेहरे को गोरा करने के लिए हल्दी एक श्रेष्ट सामग्री है। हल्दी के साथ नीम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। तेलीय त्वचा वाले यह प्रयोग करें और रुखी त्वचा वाले इस में थोड़ा सा नारियल तेल डाल के चेहरे पर घिसे तो चेहरा गोरा होने लगेगा।

कच्चा आटा भी है फायदेमंद

एक आसान गोरा चेहरा पाने का उपाय यह है की आप कच्चे आलू को काटे और त्वचा पर 10-15 मिनट तक घिसते रहें ख़ासकर के आँखों के नीचे के भाग के लिए यह गोरा करने का तरीका बहुत उपयोगी है यह जमी हुई गंदगी को भी साफ करता है।

दूध में मिलाएं चंदन, हल्दी और बेसन

चन्दन, हल्दी, दूध और बेसन को मिश्रण कर के चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक घिसते रहिये और बाद में चेहरे को धो दें। रंग निखर जाएगा और चंद दिनों में त्वचा भी गोरी हो जाएगी इन सबसे अलावा आप एक पका हुआ केला लें और अच्छी तरह से मसल दें और फिर इस में थोड़ा सा दूध का मलाई मिला के चेहरे पर घिसते रहिये। यह रुखी त्वचा वालों के लिए उत्तम है अगर इस में हल्दी मिलाया जाए तो और भी अच्छा असर होगा।

नारंगी का छिलका भी आएगा काम

रंग साफ करने के घरेलु नुस्खों में नारंगी के छिलके का उपयोग करें। ताजा चिल्का हो तो कुचल के इस्तेमाल करें और सूखा हो तो उस को कूट के चूर्ण जैसा बनायें। अब यह चूर्ण दही में, निम्बू के रस के साथ, अंडे के सफ़ेद भाग के साथ या तो फिर अखरोट के छिलके के चूर्ण के साथ मिला के त्वचा को घिसते रहिये। दाग़, आँखों के नीचे के काले धब्बे और अन्य ऐसे काले दाग़ इससे आसानी से निकल जायेंगे। इसी प्रकार के समस्या में आप कच्चा पपीता को कुचल के उस का लेप चेहरे पर लगा सकते है।

नीम पैक में मिलाएं गुलाब जल

चेहरे को गोरा और दमकता हुआ रखने के लिए नीम पैक में गुलाब जल मिला कर चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तो इसे धो लें। यदि आप घर से कहीं बाहर जाएं तो उससे पहले सनस्क्रीन क्रीम जरूर लगाएं।

यह भी पढ़ें-

जानिए ऐसे खाद्य पदार्थ जिनके नियमित सेवन से आपका वजन बढ़ सकता है