अपनाएं ये चार तरीकेऔर रखे खूबसूरती बरकरार

चाहे आप कितना भी मेकअप कर लीजिए, लेकिन जो हकीकत है, वो हकीकत ही रहेगी। इसलिए प्रकृति ने जो हमें खूबसूरत काया दी है, उसे बरकरार रखने के लिए लाइफ स्टाइल में बदलाव करना पडेगा। आपको बता दें कि लड़किया चाहती हैं कि उनकी स्किन एकदम सॉफ्ट तथा खूबसूरत हो। इसके लिए वे तरह-तरह के ब्यूटी प्रॉड्क्ट का भी यूज करती है, जिनके कई साइड-इफैक्ट भी होते है।

ऐसे में अगर आप कुछ घरेलू तरीकों का यूज कीजिए तो कितना अच्छा है। इससे न तो कोई नुकसान होगा तथा साथ ही महंगे ब्यूटी प्रॉड्क्ट से छुटकारा मिलेंगा। चलिए आपको कुछ ऐसे ही व्यायाम और नुस्खे बताएं, जिससे आपकी स्किन सालों-साल दमकती रहेंगी।
-कपालभाति तथा प्रणायाम : यह व्यायाम करने से फेफड़े बिल्कुल साफ होते हैं। अगर इन योग को आप लगातार 6 माह तक करेंगी तो आपकी त्वचा शाइन होगी।

-नहाते वक्त रगड़ें अपने चेहरे को : नहाते वक्त या नहाने के बाद अपने चहरे को मुलायम तौलिए से 1-2 मिनट के लिए हल्के हाथों से रगड़े। इससे आकपी त्वचा टाइट बनेगी और कोमल भी हो जाएगी।

कीजिए एलोवेरा मसाज : अपनी त्वचा तथा गर्दन को एलोवेरा के गूदे से दिन तथा रात के वक्त मसाज कीजिए। इससे चेहरे पर ग्लो आता है।

-अच्छी नींद लीजिए : सोने का एक रूटीन बनाएं। दिन में 8 घंटे की नींद जरुर लेनी चाहिए। नहीं तो आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें –

अखरोट के छिलके बहुत फायदेमंद हैं, कीजिए बालों की डाई