अपनाएं ये घेरलू नुस्खे, रहेंगे फूड पॉइजनिंग से हमेशा दूर

गलत खान-पान के कारण अकसर फूड पॉइजनिंग की समस्या लोगों में हो जाती है। इससे शरीर में बहुत कमजोरी आती है और हैल्थ बिगड़ जाती है। ये समस्या गर्मियों के मौसम में ज्यादातर देखने को मिलती है। बैक्‍टीरिया समर सीजन में ज्यादा फैल जाते हैं जिससे ये समस्या होने लगती है। इस समस्या से राहत दिलाने में पानी और दही का अधिक सेवन करना बहुत लाभदायक होता है। अगर आप भी रहना चाहते हैं इस समस्या से दूर तो इन बातों का ध्यान रखें –

  • हाथों को धोना है जरूरी

फ़ूड पोइज़निंग से बचने के लिए हाथों को धोते रहे। इससे कीटाणु आपके शरीर में नहीं फैलेंगे। जहां तक हो ज्यादा से ज्यादा हाथों को साफ रखें। पालतू जानवर को छूने, टॉयलेट से आने के बाद अच्छी तरह से हाथों को वॉश करें।

  • पुराना खाना अवॉइड करें

समर सीजन में बासी खाना अवॉइड करना चाहिए। इससे शरीर में फ़ूड पॉइजनिंग होने का खतरा रहता है। बचे हुए खाने को फ्रीज में रखना न भूलें। ऐसा करने से आप कीटाणु से बच सकेंगे।

  • सब्‍जियों को वॉश करना है जरूरी

फ़ूड पॉइजनिंग से दूर रहने के लिए कच्ची सब्जियों को पानी से अच्छे ढंग से वॉश करें। इससे बैक्‍टीरिया साफ हो जाएंगे और आपके शरीर में कोई भी बीमारी उतपन्न नहीं होगी।

  • एक्सपायरी फूड प्रोडक्ट बिलकुल न खाएं

जब भी आप मार्केट से कोई भी फूड प्रोडक्ट खरीद के लाएं, उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक करें। एक्सपायर्ड फूड प्रोडक्ट का सेवन करने से फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है।