अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और हटाएं चश्मा

आजकल की बदलती दुनिया को देखने के लिए आंखे जरूरी पार्ट है, अगर आपकी आंखे ही सही नहीं होगी तो आप कुछ नहीं देख सकते है। इसलिए आंखों को ठीक रखना जरूरी है। इनकी असली कीमत एक अंधा ही बता सकता है। हमारी आंखे बेहद ही कोमल होती है,हमें इनका ध्यान रखना होगा। आंखो की नजर का कम होना आजकल की एक आम परेशानी हो गई है।

ज्यादातर लोग को चश्मा पहनते देखा जा सकता है,कोई पास की कम नजर से परेशान है तो कोई दूर की। इसके चलते हमें न चाहते हुए भी चश्मा पबनना पड़ता है। इसके पीछे कई वजह हो सकती है जैसे पोषक तत्वों की कमी होना, अधिक टीवी देखना या कंप्यूटर पर ज्यादा काम करना आदि। चलिए आपको बतते हैं चश्मा हटाने के कुछ कारगर उपाय के बारे में,,जो काफी फायदेमंद साबित हो सकते है…
—अंडे में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए फायदेमंद होता है इसलिए अंडों का सेवन कीजिए। इससे आपकी आंखों की रौशनी बढ़ेगी।

—बादाम तथा गोंद आंखों के लिए फायदेमंद होती है इसलिए बादाम तथा गोंद से बने लड्डू खाएं। इससे पास की नजर काफी तेज होती है।
—आंवला आंखों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी बहुत होता है,आप इसे किसी भी रूप में अपने भोजन में शामिल कीजिए।

—सौंफ,मिश्री तथा बादाम को बराबर मात्रा में लेकर उसका मिश्रण बनाकर पाउडर बना लीजिए तथा इस पाउडर को दिन में दो—तीन बार खाना चाहिए, इससे आपकी नजर को एक माह में ही काफी फर्क पड़ता है।

—विटामिन ई आंखों के लिए सबसे लाभकारी होता है इसलिए अपने आहार में अधिक से अधिक विटामिन ई वाली चीजें शामिल कीजिए। बादाम में सबसे ज्यादा इसे पाया जाता है।

—आयुर्वेद में त्रिफला एक चमत्कारी तत्व माना गया है। इसे चश्मा हटाने के लिए एक रामबाण समझा जाता है। एक चमम्च त्रिफला को रात में भिगो दीजिए तथा मॉर्निग में इसे छानकर इसके पानी से अपनी आंखे धोएं। इससे एक माह में ही आपको काफी फर्क पड़ेगा।

यह भी पढ़ें-

बादाम के सेहत लाभ ये हैं, कीजिए सेवन, शुगर होगी दूर