अपनाएं ये घरेलू नुस्खे अगर आप भी चेहरे के अनचाहे तिलो से परेशान है

चेहरे पर तिल होना वैसे तो ख़ूबसूरती का प्रतीक माना जाता है लेकिन चेहरे पर अधिक मात्रा में तिल होना या उभरे हुए तिल होना चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ भी सकता है। अगर आप ऐसे तिल या मस्सो से परेशान है तो घबराएं नहीं हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हे आजमाकर आप आसानी से इन तिलो से छुटकारा पा सकती है और इन घरेलू नुस्खों के कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है।

पाइनएप्पल जूस का प्रयोग -फ्रेश पाइनएप्पल के जूस को निकालकर आप अपने चेहरे के अनचाहे तिलो पर लगाएं। इस जूस से तिलो को रंग धीरे धीरे हल्का होने लगता है। इस जूस का अगर आप नियमित इस्तेमाल करेंगे तो आपके तिल एकदम हल्के होकर दिखाई भी नहीं देंगे।

धनिया पत्ती – धनिया पत्ती का इस्तेमाल भी चेहरे के तिलों को हटाने में बहुत फायदेमंद है। धनिया पत्ती का पेस्ट बना लें। अब इसे अपने चेहरे के तिलो पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। आप इसे रोज़ाना प्रयोग में लाएंगी तो बहुत जल्द आपके चेहरे से तिल गायब हो जाएंगे।

केले के छिलको का इस्तेमाल – चेहरे के तिलो को हटाने के लिए केले के छिलको को तिल वाली जगह पर लगा लें और इन छिलको को पट्टी से बांध लें। इससे आपके उभरे तिल धीरे धीरे सूख जाएंगे।

लहसुन है फायदेमंद – लहसुन टिल और मस्सो को दूर करने में फायदेमंद है। लहसुन में एंजाइम मौजूद होते है जो तिल मस्से बनाने वाले सेल्स को खत्म कर देते है। लहसुन की एक कली लें और इसे तिल के चारों और घुमाएं जिससे इसका रस तिल और मस्सो पर लग जाएं। इससे आपके तिल सूख जायेंगे।

काजू का पेस्ट – 5-6 काजू को रात भर पानी में भिगोकर रख लें और सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे के तिल या मस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट से आपके तिल हल्के पड़ जाएंगे और कुछ सुबह बाद बिल्कुल गायब हो जाएंगे।

आलू का पेस्ट – आलू को टुकड़ो में काट लें और इन्हे तिल और मस्सों में लगा लें। आप चाहें तो आलू का पेस्ट भी तिल पर लगा सकते है। आलू का रस तिलों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे आपके तिल जल्द ही हल्के पड़ने लगेंगे।

यह भी पढ़ें-

कभी ना करे दूध के साथ इन मे से किसी चीज़ का भी सेवन, वरना पड़ सकता है भारी