यह घरेलू नुस्खे अपनाएं, दूर कीजिये बालों का झड़ना

झड़ते बालों को रोकने वाले एक असरदार घरेलु नुस्खे की जिसका शरीर में कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है बालों का इलाज करने पहले ये जानना बहुत ही जरुरी की आपके बालों के गिरने का मुख्य करण है देखिये या तो आपके बालों में बहुत ही ज्यादा रुसी हो गयी है या फिर आपके बालों की जड़ें कमजोर हो गयी है तो इलाज करने से पहले ये सुनिश्चित अवश्य करले क्योंकि अगर बालों में रुसी है तो पहले आपको उसका इलाज करना पड़ेगा।

अंकुरित मूंग का करे इस तरह करें उपयोग

अगर आपके बालों में रूसी नहीं है फिर भी अगर आपके बाल झड़ रहे है तो निश्चित ही आपके बालों की जड़ें कमजोर हो गयी है इसके लिए आप बाजार से अच्छी वाली साबुत हरी मूंग लेकर आयें अब आप 50 ग्राम मूंग को सुबह एक एल्मुनियम के बर्तन में पानी में भिगोकर शाम तक के लिए ढक कर रख दें शाम होने के पर आप इस बर्तन का पानी निकाल दें और अगली सुबह तक ऐसे ही ढककर रखें रहने दें। फिर दुसरे दिन सुबह जब आप इसे देखोगे तो आपके मूंग अंकुरित हुए मिलेंगे इनको आप सुबह खाली पेट रोज खाएं।  ऐसा आप करीब 3 से 6 माह तक करें और एक सप्ताह बाद आप मूंग की मात्रा 50 से बढ़ाकर 100 ग्राम करदें इससे आपको चौकानें वाला फायदा होगा और एक माह बाद ही आपके बाल झड़ना बहुत ही कम हो जायेगा।

प्याज के रस का इस तरह करें उपयोग

अगर आपके बाल काफी मात्रा में गिर चुकें है और सर गंजा दिखाई देने लगा लगता है। तो आप किसी भी माध्यम से प्याज का रस निकाल लें और इस प्याज के रस को हलके हाथ से रोजाना सुबह शाम उस जगह पर आराम से लगायें कुछ माह बाद ही आपके बाल उगने शुरू हो जायेंगे ये रस काफी लाभदायक है ध्यान देने वाली बात ये है कि अंकुरित मूंग का सेवन भी साथ में करते रहें ।

आंवले का उपयोग कैसे करें

आंवले का उपयोग आप कई तरह से कर सकते है जैसे आप इसे कच्चा खा भी सकते है या फिर आप आंवले का जूस निकाल कर सुबह शाम पी सकते है ये बालों के अलावा पुरे शरीर के लिए लाभदायक है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटी ओक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा आप आंवला का पावडर बनाकर उसमें नींबू का रस अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को सर में लगाकर सूखने तक इंतजार करें अच्छी तरह सूख जाने के बाद आप इसे गुनगुने पानी धो लें आपको काफी फायदा होगा ।