टैनिंग को बाय-बाय कहने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

बरसात में निकलने वाली धूप के कारण हाथ-पैरों पर टैनिंग होना आम बात है। जिससे हमारे शरीर के ये अंग देखने में बहुत खराब लगने लगते हैं। टैनिंग को हटाने के लिये हम बाजार में मिलने वाली ब्लीच का प्रयोग करते हैं, जिसमें अधिक मात्रा में हानिकारक कैमिकल होते हैं। लेकिन आज हम आपको टैनिंग दूर करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं तो इस बार इन्हें प्रयोग करके देखें….

– आलू को धोकर छील लें। टुकड़ों में काटकर मिक्सी में बारीक पीस लें। इसे टैनिंग वाली स्किन पर रगड़ें। 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार जरूर लगाये।

-टैनिंग दूर करने का एक आसान और घरेलू उपाय है दही। प्रतिदिन हाथ पैरों पर दही लगाकर थोड़ी देर मले सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। प्रतिदिन प्रयोग करने से हाथ-पैरों का कालापन जल्द ही दूर हो जाएगा।

– पपीता का गूदा निकालकर मैश कर लें इसे टैनिंग वाली त्वचा पर लगाये। सूखने पर गर्म पानी से धो दें। थोड़े दिनों में आपकी टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी।

– नींबू को हाथ पैरों पर रगड़ें और 20 मिनट तक लगे रहने के बाद पानी से धो लें। प्रतिदिन ऐसा करने से टैनिंग से होने वाला कालापन दूर हो जाएगा।

-दूध में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। हाथ-पैरों में लगाकर रगड़े जल्द ही टैनिंग दूर हो जाएगी।

– टमाटर को बीच में से काटकर उसे टैनिंग वाली स्किन पर रगड़ें, थोड़ी देर लगा रहने दें। फिर रुई में गुलाबजल लगाकर उससे पोंछ लें। दो दिन में फिर ऐसा ही करें जल्द ही आपकी टैनिंग दूर हो जाएगी।

-टैनिंग वाली त्वचा पर शहद लगाकर हाथ से मले और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। टैनिंग तो दूर हो जाएगी, साथ ही त्वचा भी पहले से कोमल हो जाएगी।