ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

वर्तमान समय में गलत खानपान के कारण बीपी होना बहुत ही सामान्य सी बात है। और ब्लड प्रैशर का कम होना और हाई होना दोंनों ही सेहत के लिए अत्यधिक खतरनाक होते हैं। ब्लड प्रैशर कम होने पर शरीर में खून की गति पूरी तरह सामान्य से बहुत कम हो जाती है। नार्मल ब्लड प्रैशर 120/80 को माना जाता है। यदि ब्‍लड प्रैशर 90 से कम हो जाए तो उसे पूरी तरह लो ब्लड प्रैशर कहते हैं। बी.पी के कम होने पर शरीर के बाकी अंगों पर भी इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है। तो आइये जानते है इसको कंट्रोल के ये सभी उपाय ….

तुलसी – जो लोग ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या से पीड़ित है वो प्रतिदिन 3 से 4 पत्तियां तुलसी की सेवन करे इससे ब्लड प्रैशर पूरी तरह नार्मल हो जाता है। तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को पूरी तरह संतुलित करते हैं और तनाव को भी पूरी तरह दूर करते हैं।

लेमन जूस – लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी डालकर पीने से लो ब्लड प्रेशर में बहुत अधिक फायदा होता है।

काॅफी – ब्लड प्रैशर पूरी तरह कम रहने पर एक कप कॉफी रोज पीएं लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ अवश्य खाएं।

नमक – नमक वाला पानी लो ब्लड प्रैशर के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इससे ब्लड प्रैशर पूरी तरह सामान्य हो जाता है। नमक में सोडियम होता है जो ब्लड प्रैशर को पूरी तरह बढ़ाता है। लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि नमक की मात्रा इतनी भी न बढ़ा दें कि सेहत पर बहुत ही बुरा असर पड़े।

किशमिश – रात में लगभग 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका भरपूर सेवन करें। आप उस पानी को भी पी अवश्य सकते हैं। आप महीने में एक बार ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर भी ले सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर की गंभीर समस्या भी कंट्रोल होती है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे