कोल्‍ड सोर को खत्म करने के लिए अपनाये ये घरेलू नुस्खे

कोल्‍ड सोर बहुत ही पीड़ादायक होता है। यह ज्यादतर होठों के आसपास, नाक के नीचे या ठोढ़ी के पास पाया जाता है। इस मौखिक घावों का मुख्य कारण हरपीज वायरस है। यदि एक बार आप इस वायरस की चपेट में पूरी तरह आ जाते हैं तो यह हमेशा के लिए रह जाता है। आपको बता दे की यह घाव सामान्‍यतया 7 दिनों में ठीक हो जाता है, लेकिन यदि इसका उपचार न किया जाये तो इसके दाग पूरी तरह स्‍थायी हो सकते हैं। तो आइये जानते है इसे ठीक करने के कुछ आसान घरेलू उपाय…

बर्फ का इस्‍तेमाल – जैसे ही आपको कोल्‍ड सोर का पूरी तरह अहसास हो आपको बर्फ का इस्‍तेमाल अवश्य करना चाहिए। इससे यह वायरस पूरी तरह नियंत्रित रहता है और फैलकर बड़ा रूप नहीं ले पाता। बर्फ के जरिये इस बीमारी का बहुत ही तेजी का इलाज हो सकता है।

नींबू – कोल्‍ड सोर से बहुत जल्‍दी निजात दिलाने में भी नींबू बहुत उपयोगी होता है। सोर पर नींबू का सत्‍व लगाने से आपको अत्यधिक लाभ होता है। नींबू में डूबा हुआ रूई का टुकड़ा उस कोल्‍ड सोर पर दिन में दो या तीन बार लगाने से बहुत लाभ मिलता है।

नमक – नमक आपको कोल्‍ड सोर से भी पूरी तरह निजात दिला सकता है। आप चाहें तो उस सोर पर नमक भी अवश्य लगा सकते हैं। अपनी उंगली पर सामान्‍य नमक जरूर लगाएं। इसके बाद इस उंगली को कोल्‍ड सोर पर लगाकर तीस सेकेण्‍ड तक उसे दबाकर रखें ताकि नमक सोर के पूरी तरह अंदर जा सके।

लेवेण्‍डर ऑयल – लेवेण्‍डर और मेलिस्‍सा ऑयल कोल्‍ड सोर को बहुत जल्‍द ठीक करने में मदद करता है। इन तेलों को कोल्‍ड सोर पर दिन में कई बार लगातार लगाएं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से