दांतों की झनझनाहट खत्म करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हमारे स्वस्थ शरीर के साथ-साथ दांतों का मजबूत होना भी बहुत आवश्यक होता है। क्योकि दातो का इस्तेमाल पूरी तरह खाने को चबाने के लिए किया जाता है। लेकिन कभी-कभी कुछ भी ठंडा-गर्म खाने से दांतों में बहुत तेज झनझनाहट होने लगती है, और उनमे अत्यधिक दर्द होने लगता है। ऐसा सिर्फ दांतों की पूरी तरह सही देखभाल न करने की वजह से होता है। इस गंभीर समस्या का अगर सही समय पर इलाज न किया जाए तो दांतों से जुड़ी और भी कई गंभीर समस्याएं हो जाती हैं। तो आइये आज हम आपको बताते है दांतों में झनझनाहट दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय…

सरसों का तेल और सेंधा नमक – दांतों में झनझनाहट पूरी तरह खत्म करने के लिए 1 चम्मच सरसों के तेल में 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक अच्छी तरह मिलाएं और इससे मसूढ़ों की हल्की मसाज करें। 5 मिनट के बाद गुनगुने पानी से बहुत ही अच्छी तरह कुल्ला कर लें जिससे दांतों में ठंडा-गर्म लगना बंद हो जाए।

काले तिल – दांतों में झनझनाहट दूर करने के लिए काले तिल भी अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। इसके लिए दिन में 2 बार 1-1 चम्मच काले तिल को बहुत ही अच्छी तरह चबाएं।

तिल, नारियल औऱ सरसों का तेल – दांतों में झनझनाहट पूरी तरह खत्म करने के लिए 1 चम्मच तिल का तेल, 1 चम्मच नारियल तेल और 1 चम्मच सरसों का तेल लेकर बहुत ही अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस तेल से दांतों और मसूढ़ों की अच्छी तरह मालिश करें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से झनझनाहट पूरी तरह दूर होगी।

यह भी पढ़ें:

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!