स्वस्थ शरीर और बेहतर मस्तिष्क पाने के लिए अपनाये ये घरेलू उपाय

हम सभी जानते है की बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ जीवनशैली की जरूरत होती हैं। यह स्वस्थ जीवनशैली हमारे मानसिक विकास को पूर्ण्तः सुदृढ़ बनाने में बहुत ही अहम भूमिका निभाती हैं। इससे हमारे शरीर से कई गंभीर बीमारियों का छुटकारा सम्पूर्ण हो पाता है। तो आइये आपको बताते है बेहतर स्वास्थ्य अपनाने के तरीके

अनुकूलन

जड़ी बूटी और मशरूम हैं जो शरीर को तनाव से निपटने में बहुत ही भरपूर मदद करती हैं, चाहे वह शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक हो। अपने तनाव-बस्टिंग गुणों के कारण, एडैप्टोजेन्स स्वास्थ्य उद्योग में एक बहुत ही पसंदीदा हैं। जाने-माने अनुकूलन हल्दी, रीशी मशरूम, तुलसी, एशियाई गिन्सेंग, अश्वगंध या भारतीय गिन्सेंग आदि हैं। अनुकूलन ज्यादातर पाउडर रूपों में खाए जाते हैं।

क्षारीय पानी

पीने के पानी में पाचन सहायता, आपकी त्वचा चमकाने हुए आदि सहित कई महत्वपूर्ण लाभ हैं। हालांकि, कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह दावा है कि यदि आपके पास पीएच के स्तर के साथ पानी है तो पीने के पानी का लाभ दोगुना हो जाते हैं। यह पुरानी बीमारियों और प्रजनन संबंधी मुद्दों के इलाज में महत्वपूर्ण मदद के लिए भी जाना जाता है।

पनीर

एक ताज़ा अध्ययन के अनुसार, प्रोपेयोनिबैक्टीरियम फ्रुडेनेरेची, एक जीवाणु की उपस्थिति के कारण, स्विस पनीर में पोषण का महत्व बहुत अधिक है और पुरानी बीमारियों को रोकने और दीर्घायु में वृद्धि करने में भरपूर मदद कर सकता है। एक अन्य अध्ययन ने जीवन की दीर्घायु में सुधार करने के साथ-साथ हृदय की स्थिति में सुधार करने के लिए चेडर पनीर के लाभों पर प्रकाश डाला, जबकि कॉटेज पनीर को मधुमेह और प्रो-मधुमेह के लिए पनीर का सबसे बेहतरीन रूप माना जाता है।