अपनाएं ये घरेलू नुस्खें, अस्थमा से छुटकारा पाने के लिए !

बच्चों में अस्थमा खाने से हुई एलर्जी के कारण और वातावरण के वजह से होता है। आपको बता दे की अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को अपने खान पान का ध्यान रखना होता है। तरह-तरह की दवाओं के अलावा आपके घर में भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके उपयोग से आप इस बीमारी का उपचार कर सकते हैं। आइए आपको हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जो अस्थमा से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है:

# मेथी में कई गंभीर बीमारियों को दूर करने की क्षमता है। मेथी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों में नियासिन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन C, आयरन और एल्कलॉयड शामिल होते हैं जिनके सेवन से बहुत सी गंभीर बीमारियों से बचा जा सकता है उनमें से एक है अस्थमा। इसका उपयोग आप किसी भी प्रकार से कर सकते हैं। आप इसे अपने भोजन में डाल कर भी खा सकते हैं या फिर इसके पाउडर को आप सीधा पानी के साथ ले सकते हैं।

# हल्दी भी बहुत सी गंभीर बीमारियों में काम में लायी जाती है फिर वह सूजन हो या खांसी। हल्दी अस्थमा के इलाज में भी बहुत ही असरकारक होती है। इसमें मौजूद कारमिनेटिव, एंटी-बैक्टीरियल तत्व अस्थमा से लड़ने में भरपूर मदद करते हैं। हल्दी को आप खाने में या दूध के साथ ले सकते हैं या फिर कच्ची हल्दी के रस का सेवन भी किया जा सकता है।

# मुलेठी का प्रयोग श्वास नली को सुचारू रूप से चलाने, सांस को छोड़ने में होने वाली तकलीफ को दूर करने में किया जाता है। इसके अंदर ग्लिसराइजजिन एसिड, आएसो लिक्विरिटन, स्टार्च की अधिकता होती है। यह अस्थमा के कारण शरीर के भीतर हो रही एलर्जी से बचाव करता है। आप मुलेठी के पाउडर को पानी के साथ ले सकते हैं या फिर मुलेठी के डंठल को चूस भी सकते हैं।