खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी घरेलू नुस्खे

बदलते हुए मौसम के साथ ही हमें खांसी-जुकाम होने लगता है। बहता हुआ नाक, सिर दर्द ,बदन दर्द से इंसान की हालत बहुत खराब हो जाती है। इससे तुरंत राहत पाने के लिए लोग कई तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाओं से खांसी-जुकाम तो पूर्ण्तः ठीक हो जाती है। मगर सेहत पर बहुत ही गलत असर पड़ता है। एेसे में आज हम आपको कुछ एेसे आसान नुस्खों के बारे में बताएंगे जो बिना साइड-इफैक्ट के खांसी-जुकाम पूर्ण्तः ठीक कर देंगे:

1. हल्दी

खांसी-जुकाम से पूर्ण्तः राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर अच्छी तरह मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम पूरी तरह ठीक होता है।

2. गेहूं की भूसी

आपको बता दे की खांसी-जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का उपयोग करें। 2 गिलास पानी में तकरीबन 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तत्काल सुधार होगा।

3. तुलसी

आपको बता दे की तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी बेहतरीन औषधि से कतई कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से पूर्ण्तः राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी अवश्य पी सकते हैं।

4. अदरक

आपको बता दे की अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी पूर्ण्तः दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में बहुत जल्द सुधार होगा।

5. इलाइची

इलायची को चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में अच्छी तरह लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है।